जिलाधिकारी ने पीएचसी, बेतिया का किया औचक निरीक्षण।

अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित डॉक्टर एवं कर्मियों को शोकॉज करने सहित वेतन स्थगित करने का निर्देश।

बेतिया - जिलाधिकारी, दिनेश कुमार राय ने आज पीएचसी, बेतिया का औचक निरीक्षण किया। इस क्रम में उपस्थिति पंजी सहित अन्य संचिकाओं एवं अभिलेखों की जांच की और डॉक्टरों एवं कर्मियो को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।

जिलाधिकारी के औचक निरीक्षण में कई डॉक्टर एवं कर्मी अनुपस्थित पाये गये। इस पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि अनुपस्थित डॉक्टरों एवं कर्मियों से शोकॉज किया जाय। जवाब संतोषजनक नहीं प्राप्त होने की स्थिति में सख्त कार्रवाई की जाय। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित डॉक्टरों एवं कर्मियों का वेतन स्थगित रखा जाय।

जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार एवं जिला प्रशासन मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने हेतु कृतसंकल्पित है। इस हेतु लगातार सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों को विकसित किया जा रहा है। स्वास्थ्य जांच हेतु आधुनिक उपकरणों का अधिष्ठापन कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार एवं जिला प्रशासन का स्पष्ट उदेश्य है कि जिलेवासियों को जिले में ही बेहतर चिकित्सीय सुविधा मुहैया करायी जाय। इस उदेश्य की पूर्ति में बाधक बनने वाले डॉक्टरों एवं कर्मियों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जायेगी।

उन्होंने निर्देश दिया कि सभी डॉक्टर एवं कर्मी समय पर पीएचसी में उपस्थित रहेंगे। मरीजों की जांच करेंगे एवं आवश्कतानुसार दवाई वगैरह मुहैया कराएंगे। पीएचसी में जो दवाई एवं सुविधा उपलब्ध है, इससे संबंधित बैनर आदि का मुख्य द्वार पर अधिष्ठापन कराया जाय ताकि मरीजों को सहूलियत हो सके। सरकार द्वारा देय सभी सुविधाएं मरीजों को सुगमतापूर्वक मिले, इसे हर हाल में सुनिश्चित किया जाय।

जिलाधिकारी ने स्पष्ट निर्देश दिया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का शत-प्रतिशत अनुपालन करते हुए पीएचसी का सुव्यवस्थित संचालन करें ताकि मरीजों को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े।

इस अवसर पर अनुमंडल पदाधिकारी, बेतिया सदर, विनोद कुमार, विशेष कार्य पदाधिकारी, जिला गोपनीय शाखा, सुजीत कुमार सहित अन्य संबंधित अधिकारी, डॉक्टर आदि उपस्थित थे।

टिप्पणियाँ