जंगल से भटक कर रिहायशी क्षेत्र में पहुंचा भालू ,लोगो में दहशत का माहौल

सैलानियों के वाहन के इर्द गिर्द करीब एक घंटा तक चक्कर काटता रहा भालू

वीटीआर वन क्षेत्र अंतर्गत वाल्मिकीनगर वन क्षेत्र के जंगल से भटककर पहुंचा भालू ने वाल्मिकीनगर रिहायशी इलाके में दहशत का माहौल कायम है. शुक्रवार को भालू को सड़क पर मस्ती करते और सैलानियों की बाइक के आसपास लगभग एक घंटे तक चक्कर काटते देखा गया, जिससे वहां मौजूद लोग सहम गए . यह घटना वाल्मीकि व्याघ्र परियोजना के वन प्रमंडल 2 के अंतर्गत आने वाले रिहायशी क्षेत्र की है, जहां भालू की बढ़ती गतिविधियों से लोग पहले ही डरे हुए हैं.

बताया जा रहा है कि छाता चौक, तीन नंबर पहाड़, स्टेट बैंक चौराहा के साथ-साथ इको पार्क आदि जगहों पर भालू बिंदास मूड में घूमते नजर आ रहा है . इस दौरान बाइक सवार सैलानियों से भालू की मुलाकात हो गई . 

जानकारी के मुताबिक, चार सैलानी वाल्मीकिनगर घूमने के लिए आए थे और जंगल के पास अपनी बाइक खड़ी कर तस्वीरें ले रहे थे . अचानक, भालू वहां आ गया और उनकी बाइक के आसपास मंडराने लगा . भालू को देख सैलानियों ने दूर से ही स्थिति को भांपा और सुरक्षित स्थान पर खड़े रहे . लगभग एक घंटे तक भालू बाइक के पास रहा और सड़क पर मस्ती करता नजर आया.

वाल्मीकि टाइगर रिजर्व में आने वाले सैलानी भालू को देखकर काफी रोमांचित हो रहे हैं . हालांकि स्थानीय निवासी और सैलानी, दोनों ही भालू की मस्ती को देखकर परेशान भी हो रहे है जबकि, भालू ने किसी पर हमला नहीं किया, लेकिन उसकी उपस्थिति ने इलाके में डर का माहौल पैदा कर दिया . घटना की सूचना मिलने पर वन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर भालू को सुरक्षित तरीके से वापस जंगल में ले जाने का प्रयास शुरू किया है.

वाल्मीकिनगर के रेंजर राजकुमार पासवान ने बताया कि भालू को वन क्षेत्र में वापस भेजने के लिए टीम सक्रिय है और लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है उन्होंने कहा कि भालू भटककर रिहायशी इलाकों में आ गया है और वन विभाग उसे सुरक्षित तरीके से वापस जंगल में पहुंचाने के प्रयास कर रहा है।

वाल्मीकिनगर के निवासियों और सैलानियों से अपील की गई है कि वे जंगल के पास जाने से बचें और किसी भी अप्रिय स्थिति से बचने के लिए सतर्क रहे . वन विभाग ने भालू की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए टीम तैनात की है, ताकि किसी भी तरह की दुर्घटना से बचा जा सके।

टिप्पणियाँ