ड्यूटी के दौरान डॉ की हत्या बलात्कार व के विरोध में नीम संगठन का प्रदर्शन व समर्थन

बेतिया। 9 अगस्त 2024 की सुबह आर जी कर मेडिकल कॉलेज, कोलकाता में ड्यूटी के दौरान एक युवा पोस्ट ग्रेजुएट के साथ क्रूरतापूर्वक बलात्कार किया गया और उसकी हत्या कर दी गई। इस घटना ने चिकित्सा जगत और पूरे देश को समान रूप से झकझोर कर रख दिया है। 

डां मो. शाहनवाज, जिला अध्यक्ष नीमा और आईए एमए ने चिकित्सक के साथ हुए बलात्कार को लेकर सड़क पर विरोध प्रदर्शन किया एवं धरना के दौरान मौके पर उपस्थित चिकित्सक को संबोधित करते हुए डॉ शाहनवाज ने कहा कि रेजिडेंट डॉ सभी हड़ताल पर हैं. आईएएमए की ओर से देशभर में विरोध प्रदर्शन के साथ-साथ कैंडल मार्च निकाला गया है. कॉलेज प्राधिकारियों द्वारा अपराध की स्थिति को ख़राब ढंग से संभाला गया और पुलिस जाँच पहले दिन के बाद रुक गई।

वही डॉ एकराम , जिला सचिव नीमा कहा की 13 अगस्त 2024 को कलकत्ता उच्च न्यायालय ने अब तक की जांच पर असंतोष व्यक्त करते हुए राज्य पुलिस को मामला केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को सौंपने को कहा। यदि राज्य पुलिस अपनी जांच जारी रखती है तो उन्होंने सबूतों के नष्ट होने की संभावना भी जताई। 

15 अगस्त 2024 को, अस्पताल में एक बड़ी भीड़ द्वारा तोड़फोड़ की गई, जिसने उस क्षेत्र सहित अस्पताल के विभिन्न हिस्सों को नष्ट कर दिया जहां पीड़िता मिली थी। पेशे की प्रकृति के कारण डॉक्टर, विशेषकर महिलाएं हिंसा की चपेट में हैं। अस्पतालों और परिसरों के अंदर डॉक्टरों की सुरक्षा प्रदान करना अधिकारियों का काम है। शारीरिक हमले और अपराध दोनों ही डॉक्टरों, नर्सों और अन्य स्वास्थ्य कर्मियों की जरूरतों के प्रति संबंधित अधिकारियों की उदासीनता और असंवेदनशीलता का परिणाम हैं।

आगे उन्होंने ने कहा कि आर जी मेडिकल कॉलेज कोलकाता में क्रूर अपराध हुआ है 

वही डॉ आलम अंसारी, ने कहा कि राष्ट्रव्यापी आधुनिक डॉक्टरों द्वारा सेवाएं वापस लेने की घोषणा की शनिवार 17.08.2024 को सुबह 6 बजे से रविवार 18.08.2024 को सुबह 6 बजे तक 24 घंटे ।

सभी आवश्यक सेवाएं बहाल रखी जाएंगी. हताहतों की संख्या बढ़ाई जाएगी. नियमित ओपीडी होगी कार्य नहीं करेगा और वैकल्पिक सर्जरी नहीं की जाएंगी। आगे डॉक्टर अंसारी ने कहा कि वे क्षेत्र जहां आधुनिक चिकित्सा चिकित्सक सेवा प्रदान कर रहे हैं। इस मौके पर डॉ अनिल कुमार, डॉ मुजीबुर रहमान, डॉ वहीद एकबाल, डॉ सुमित कुमार, डॉ राजीव रंजन, डॉ सफीउल्लाह ,डॉ सादिक हुसैन , डॉ जमील अख्तर आदि मौजूद रहे।

टिप्पणियाँ