संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा शहीद ए आजम भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव के शहादत दिवस पर लोकतंत्र बचाओ मार्च

बेतिया -संयुक्त किसान मोर्चा, पश्चिम चंपारण द्वारा आज बेतिया में लोकतंत्र बचाओ मार्च निकल गया । जो तीन लालटेन चौक स्थित शहीद ए आज़म भगत सिंह के प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया। उसके बाद बिहार राज्य रिक्शा मजदूर सभा भवन मीना बाजार बेतिया में भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव के शहादत का औचित्य और लोकतंत्र बचाओ विषय पर एक सेमिनार किया गया. 

जिसकी अध्यक्षता लोक संघर्ष समिति के भाई पंकज ने किया। सेमिनार को संबोधित करते हुए बिहार राज्य किसान सभा के उपाध्यक्ष प्रभु राज नारायण राव ने बताया कि आज से 94 साल पहले शहीद ए आज़म भगत सिंह राजगुरु और सुखदेव को फांसी दी गई थी। 

वह ब्रिटिश हुकूमत को उखाड़ फेंकने के बाद देश में एक समाजवादी व्यवस्था के निर्माण के लिए जिसमें आदमी द्वारा आदमी का शोषण पूरी तरह से समाप्त हो जाए की , लड़ाई लड़ रहे थे ।वे 1917 की सोवियत क्रांति के बाद ठीक उसी तरह की व्यवस्था ब्रिटिश हुकूमत की समाप्ति के बाद भारत में लाना चाहते थे। 

आज देश पर फिर एक खतरा मडरा रहा है, देश पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा संचालित भाजपा की सरकार है। जिसके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ही देश के संविधान पर खतरा पैदा हो गया है। आज देश में लोकतंत्र कायम रहे या नहीं । गंभीर सवाल सामने है। देश के किसान परेशान हैं।सभी तरह के सुविधाओं से उनको वंचित किया जा रहा है । उनकी जमीन भी कॉरपोरेट घरानों को देने के लिए मोदी सरकार काम कर रही है।आज महंगाई की बढ़ रही मार , बेरोजगारों की लंबी कतार, देश में बढ़ते भ्रष्टाचार से और भी संकट बढ़ गया है। 

         जब नरेंद्र मोदी खुद भारतीय स्टेट बैंक द्वारा जारी चुनावी बांड का भारी हिस्सा अपने खाते में ले लिया है । सुप्रीम कोर्ट में माकपा द्वारा डायर की गई अपील की सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट के बरतने पर स्टेट बैंक को मजबूर होकर चुनावी बांड का काला चिट्ठा उजागर करना पड़ा है।जिसमें काला बाजार से आए भारी पैसे भाजपा और नरेंद्र मोदी के खाते में आए हैं।

          ऐसी स्थिति में संयुक्त किसान मोर्चा ने यह निर्णय लिया है कि हमें 2024 के लोकसभा चुनाव में मोदी सरकार को हराना होगा । भाजपा को देश से भगाना होगा। तभी हम अपने संविधान लोकतंत्र तथा किसानों के हित की रक्षा कर पाएंगे ।

          सेमिनार को संबोधित करने वालों में बिहार राज्य किसान सभा के राज्य कार्यकारिणी सदस्य चांदसी प्रसाद यादव , बिहार राज्य किसान सभा के जिला सचिव हरेंद्र प्रसाद, किसान सभा बलिराम भवन के अध्यक्ष अशोक मिश्र तथा सचिव राधामोहन यादव ,भारत जोड़ो अभियान के आलमगीर , ए आई के एम एस के मानती राम, बिहार प्रांतीय खेतिहर मजदूर यूनियन के अध्यक्ष प्रकाश कुमार वर्मा तथा सचिव प्रभुनाथ गुप्ता , सीटू के जिला सचिव शंकर कुमार राव , राज्य कमेटी सदस्य नीरज बरनवाल , माकपा बेतिया लोकल कमेटी सचिव सुशील श्रीवास्तव , ईंख उत्पादक संघ के जिला सचिव मोहम्मद वहीद , नौजवान सभा के जिला सचिव संजीव कुमार राव आदि ने संबोधित किया।

टिप्पणियाँ