लौरिया में आंदोलन कारीयो ने सम्पूर्ण क्रांति के पचासवीं वर्षगांठ पर किया बैठक का आयोजन

लौरिया | नगर पंचायत के मिश्रा टोला गांव स्थित चौहत्तर आन्दोलन कारी स्व. कपिलदेव तिवारी के निवास पर सोमवार को सम्पूर्ण क्रांति के पचासवी वर्षगांठ के अवसर पर चौहत्तर आन्दोलन कारी लोगों की एक बैठक सम्पन्न हुई।

जे पी लोकतंत्र सेनानी संगठन के बैनर तले हुई इस बैठक की अध्यक्षता जिला अध्यक्ष चन्द्रमोहन पाठक ने किया ।इस मौके पर श्री पाठक ने बताया कि भले ही सम्पूर्ण क्रांति शुरु होने का दिन सरकार ने 18 मार्च 1974 को गांधी मैदान पटना की बैठक को मान लिया है। लेकिन अपने बेतिया जिले में इसकी शुरुआत 16 मार्च 1974 को ही हो गई थी। 

बेतिया कलेक्टरीएट के सामने प्रदर्शन कर रहे छात्रों पर तत्कालीन सरकार ने गोली चलवायीं थी। उसी गोली कांड के विरोध में पटना के गांधी मैदान में पूरे राज्य से छात्रों का जत्था जुटा और उसी समय लोकनायक जयप्रकाश नारायण ने सम्पूर्ण क्रांति का आह्वान किया था। 

वहीं बैठक में उपस्थित आंदोलकारी डा. शिवजी प्रसाद ने बताया कि सम्पूर्ण क्रांति ने देश के लिए नेताओं की एक फौज खड़ी कर दी। वे ही नेता वर्तमान राजनीति के नेतृत्व कर्ता है। मौके पर महेन्द्र दास, कन्हैया प्रसाद, आजाद तिवारी, जवाहर लाल, नवल किशोर शुक्ला, शिवकली देवी, रानी कुंअर आदि उपस्थित रहे। उपस्थित लोगों ने सन् 1974 के आन्दोलन में भाग लेने वाले लोगों के प्रति सरकार की संवेदनशीलता पर सरकार को धन्यवाद दिया।

टिप्पणियाँ