अधिवक्ताओं (बाल अधिकार) का एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन

बेतिया -जिला विधिक सेवा प्राधिकार, बेतिया के सभागार में पारा लीगल वॉलिंटियर्स तथा पैनल अधिवक्ताओं (बाल अधिकार) का एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमे जिला के सभी प्रखंडों से वॉलिंटियर्स तथा अधिवक्ता शामिल हुए।

इस कार्यक्रम का आयोजन उड़ान (महिला एवं बाल विकास निगम, यूनिसेफ तथा प्रथम संस्था) की संयुक्त परियोजना के अंतर्गत जिला विधिक सेवा प्राधिकार पश्चिम चम्पारण के सभागार में श्री त्रिलोकी दुबे, जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकार, बेतिया के निर्देशन में किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव श्री अमरेन्द्र कुमार राज, प्रथम जिला समन्वयक अमर सिंह के द्वारा संयुक्त रूप से किया गया।

 कार्यक्रम का उद्देश्य पारा लीगल वॉलिंटियर्स को बाल अधिकार के मुद्दो पर जानकारी देने के साथ ही बच्चो के विरुद्ध सभी प्रकार की हिंसा तथा उत्पीड़न को रोकने तथा उनसे पीड़ित बच्चो को उचित कानूनी मदद के द्वारा न्याय दिलाना था।

कार्यक्रम में अमर सिंह के द्वारा उड़ान परियोजना के रूपरेखा को बताते हुए बच्चो के साथ परिवार और माता पिता के संबंधों को मजबूती प्रदान करने तथा बच्चो को अपनी बातो को रखने का उचित अवसर प्रदान करने पर जोड़ दिया गया। इसके साथ lचाइल्ड लाइन 1098 की उपयोगिता तथा बच्चो से संबंधित योजनाओं के बारे में बताया गया तथा इन योजनाओं को पाने में जिन दस्तावेजों की आवश्यकता है उसके बारे में बताया गया।

अमर सिंह के द्वारा बाल अधिकार के स्तंभों जीवन का अधिकार, विकास का अधिकार, सहभागिता तथा संरक्षण के अधिकारो पर विस्तृत चर्चा किया गया। इसके साथ ही परिवार तथा समाज में लड़को तथा लड़कियों की बीच लैंगिक भेदभाव तथा उसे समाप्त करने में नागरिक समाज की भूमिका के महत्व पर प्रकाश डाला। विशिष्ट कानून जैसे पॉक्सो के उद्देश्य तथा बच्चो को न्याय संहिता में मिले अधिकारो पर भी प्रतिभागियों का ज्ञानवर्धन किया गया।

सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकार के द्वारा जमीनी स्तर पर संस्था तथा परियोजना के कार्य की सराहना किया गया साथ ही उपस्थित सहभागियों को निर्देशित किया की यदि उन्हें बाल अधिकार उलंघन की घटना के बारे में पता चले तो उसे संस्था या जिला विधिक सेवा प्राधिकार के समक्ष तुरंत लाए ताकि उचित समय पर वैसे बच्चो की सहायता की जा सके।

अंत में कार्यक्रम का समापन सचिन महोदय के द्वारा इस संकल्प के साथ किया गया कि जमीनी स्तर पर बच्चो के हक अधिकार को सुनिश्चित करने के लिए हम प्रतिबद्ध हो कर एक साथ कार्य करेंगे और उन्हें आगे बढ़ने का उचित अवसर प्रदान करने में उचित कदम उठाएंगे।

आज कार्यक्रम के समय शम्भू नाथ मिश्रा जी चाइल्ड लाइन से जिला सेवा प्राधिकरण के सभी कर्मचारी, प्रथम से प्रखण्ड समन्वयक शुभम कुमार और सभी पारा लीगल स्वयं सेवक मौजूद रहे!

टिप्पणियाँ