Scam alert: बिहार बोर्ड के छात्र हो जाएं सावधान! Don't Fall Victim to This Grade-Changing scam!

बिहार बोर्ड के द्वारा इंटर व मैट्रिक की परीक्षा सफलता पूर्वक संपन्न चुकी है, अब ऐसे में छात्र व छात्राएं बेसब्री से अपने परीक्षाफल का इंतजार कर रहे हैं।

बिहार बोर्ड के अनुसार आज से यानी 24 फरवरी से इंटर की कॉपियां जांचने का कार्य भी शुरू हो रहा है।

Scammers are calling bihar board students to tell them that they are failed and ask money to passe them

छात्रों के साथ हो रहा है स्कैम!

ऐसे में हमारे पास कुछ स्टूडेंट्स आते हैं और अपनी आप बीती सुनाते हैं। दरअसल, परीक्षा के बाद सभी स्टूडेंट्स रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं, जो स्कैमर्स के लिए बच्चो को ठगने का एक सुनहरा अवसर है।

छात्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार उनके पास एक कॉल आया और उनसे उनका रोल नंबर और रोल कोड मिलाया गया फिर उनके बताया गया की वे बिहार बोर्ड ऑफिस पटना से बात कर रहे हैं तथा अभी डाटा एंट्री ऑपरेटर हैं।

छात्रों ने बताया कि 

आगे वे कहते हैं कि आप एक विषय में फेल हैं तथा उनको यह भी बताया जाता है कि कुछ पैसे(लगभग 6- 7 हजार रूपए) दे कर वे उसे first devision दे सकते हैं अन्यथा फेल करने या second करने की बात रहे हैं।

और कुछ छात्र आनन फानन में आकर उन स्कैमर्स को पैसे दे दे रहे हैं, और उनके बाद स्कैमर ला पता हो जा रहा है।

यह है scam का तरीका 

स्कैमर बिहार बोर्ड पटना ऑफिस से डाटा ऑपरेटर या डाटा ऑपरेटर हेड के नाम से आपको कॉल करेगा और सबसे पहले छात्र से बात करेगा और उससे उसका रोल नंबर और रोल कोड उसका नाम तथा उसके पिता का नाम पूछ कर अपने डेटा से मिलाएगा ताकि छात्र का यकीन हो जाए कि वह बिहार बोर्ड ऑफिसियल से बात कर रहा है अब वह स्कैमर छात्र को बताया कि वह किसी एक सब्जेक्ट में फेल हो गया है और उससे पैसे की मांग करेगा और दिलासा देगा कि वह उसे पास करके फर्स्ट डिवीजन देगा और पैसे देने में देरी करने पर या ना देने पर फेल करने अथवा सेकंड या थर्ड डिवीजन देने की बात करेगा।

भूल कर भी पैसे न दे!

Bettiah times आप सब छात्रों और छात्राओं को यह बताना चाह रहा है की ये सब scam calls हैं, इनसे सावधान रहे, अपना एक भी information उनके साथ साझा न करे और खास कर एक रुपए भी उनके UPI पे ना भेजे।

अब तक अपने स्तर पर जांच करने के बाद हमें यह पता लगा है कि यह स्कैमर्स truecaller पर लगातार अपना नाम बदल रहे हैं और कुछ ने अपना नाम पटना बोर्ड ऑफिस के नाम से ही रजिस्टर कर लिया है।

हमने बिहार बोर्ड ऑफिस को भी कॉल करने की कोशिश की ताकि हम यह शिकायत उन तक पहुंच सके लेकिन उनके सारी लाइन व्यस्त बताई जा रही हैं।

इन नंबर से रहें सावधान 

नीचे दिए नंबर उन sacmmers के हैं जो उन छात्रों ke द्वारा हमसे साझा किया गया है, अगर इनमें से किसी नंबर या कोई भी अनजान नंबर से आपको इस तरह का कॉल आता है तो फॉरन कॉल record करे और Bettiah Times सोशल मीडिया पे भेजे और नजदीकी थाना में शिकायत डाले ताकि मासूम बच्चो को इस स्कैम से बचाया जा सके!

  • ‌8343968868, Yogendra
  • ‌9635806347
  • ‌9903540999
  • 9163272144
  • 9038152710
  • 7384506136
  • 8902473363

टिप्पणियाँ