राष्ट्रपिता महात्मा गॉंधी के शहादत दिवस पर भाकपा माले ने किया जनसंकल्प सभा और मार्च

महात्मा गॉंधी और कर्पूरी ठाकुर के विरासत को जिंदा रखने का लिया संकल्प

महात्मा गॉंधी के हत्यारे ही आज लोकतंत्र और संविधान को खत्म करने पर तू ली हुईं हैं- वीरेंद्र प्रसाद गुप्ता

बेतिया-भाकपा माले ने राष्ट्रपिता के शहादत दिवस पर रेलवे स्टेशन से जनसंकल्प मार्च हरिबाटीका चौक स्थित महात्मा गॉंधी के मुर्ति पर सिकटा विधायक वीरेंद्र प्रसाद गुप्ता, किसान महासभा जिला अध्यक्ष सुनील कुमार राव, आरवाईऐ जिला अध्यक्ष फरहान राजा सहित हजारों लोगों ने मल्यार्पण किया और एक मिनट का मौन श्रधांजलि दिया। 

जनसंकल्प मार्च पूरे शहर में मार्च करते हुए महराजा पुस्तकालय में महात्मा गॉंधी के शहादत दिवस पर आयोजित जनसंकल्प सभा में शामिल हुआ, 

सभा की अध्यक्षता किसान महासभा के जिला अध्यक्ष सुनील कुमार राव ने किया। सभा को संबोधित करते हुए भाकपा माले केन्द्रीय कमिटी सदस्य सह सिकटा विधायक वीरेंद्र प्रसाद गुप्ता ने कहा कि जब कर्पूरी ठाकुर ने पिछडों को आरक्षण दिया था तो जनसंघ ने कर्पूरी ठाकुर की सरकार को गिरा दिया था, जब पूरे देश में विपी सिंह ने आरक्षण को लागू किया था तो भाजपा ने वीपी सिंह सरकार को गिरा दिया था, आज जब महागठबंधन सरकार ने पिछडों को आरक्षण की सीमा को 65% आरक्षण बढ़ाने का काम किया तो मोदी सरकार फिर चलतीं हुई महागठबंधन सरकार के मुखिया को हडप्पा लिया है! 

गाधीं को याद करते हुए कहा कि महात्मा गॉंधी चाहते थे कि एक ऐसे भारत बने जिसमें सबसे गरीब लोग महसूस करेंगे कि यह उनका देश है जिसके निर्माण में उनकी प्रभावी आवाज है; एक ऐसा भारत जिसमें कोई उच्च वर्ग और निम्न वर्ग नहीं होगा।" लोगों का; [और सबसे बढ़कर] एक ऐसा भारत जिसमें सभी समुदाय पूर्ण सद्भाव से रहेंगे।" स्वाधीन भारत में एकता, सद्भाव और सौहार्द के सिपाही थे गॉंधी। 

नीतीश कुमार पर बोलते हुए विधायक ने कहा कि पिछडों, दलितों, और संविधान लोकतंत्र को बचाने लिए लडाई कर रहे लोगों के साथ नीतीश कुमार ने विश्वासघात किया है। जिसका जवाब बिहार की जनता लोकसभा और विधानसभा चुनाव में देगी। 

सभा को संबोधित करते हुए भाकपा माले नेता सह आरवाईऐ जिला अध्यक्ष फरहान राजा ने कहा कि मोदी सरकार ने संविधान और लोकतंत्र पर हमला कर दिया है। आज संविधान और लोकतंत्र बचाने की लड़ाई को तेज़ करने और मोदी के द्वारा रोजगार देने के वादे से मुकर्रर जाने, गरीबों को पक्का मकान देने के जुमले बाजी के खिलाफ आंदोलन तेज़ करने का आह्वान किया।और गांधीजी और कर्पूरी ठाकुर के विरासत को जिंदा रखने और शहीदों के सपनों का भारत बनाने का संकल्प लिया। 

सभा को अध्यक्षता करते हुए सुनील कुमार राव ने कहा कि मोदी सरकार आज धर्म को राजनीति के साथ घालमेल कर राम के नाम पर नफरत और उत्पात की राजनीति कर रहीं हैं, मोदी सरकार जबसे सत्ता में आया है देश में संवैधानिक संस्थाओं पर संकट खड़ा हो गया है, उन्होंने कहा कि गांधीजी कहते थे कि ‘‘मैं अपने पीछे  कोई पंथ या संप्रदाय नहीं छोड़ना चाहता हूँ।’’ 

लेकिन मोदी सरकार धार्मिक उन्माद फैला रही है। मोदी सरकार के रहते देश सुरक्षित नहीं रह सकता, इसलिए आने वाले चुनाव में केन्द्र के सत्ता से हटाना होगा। सभा में राजद जिला अध्यक्ष साहेब हुसैन अंसारी, जिला प्रवक्ता प्रभु यादव, नगर अध्यक्ष अमजद खान भाकपा माले नेता सीता राम, वीरेंद्र पासवान, सुरेन्द्र चौधरी, मुखिया नवीन कुमार, विनोद कुशवाहा, अच्छे लाल राम, जवाहर प्रसाद, संजय यादव, योगेन्द्र यादव, धर्म कुशवाहा, मन बोध साह, वीरेंद्र राम, अफाक अहमद, यासीर अरफात, इसलाम अंसारी आदि लोगों ने भी सभा को संबोधित किया.

टिप्पणियाँ