संयुक्त किसान मोर्चा की नौतन में आम सभा


बेतिया , संयुक्त किसान मोर्चा तथा बिहार राज्य ईख उत्पादक संघ द्वारा नौतन प्रखण्ड के श्यामपुर कोतराहा पंचायत में एक आम सभा की गई। सभा को संबोधित करते हुए बिहार राज्य ईंख उत्पादक संघ के जिला अध्यक्ष लालबाबू यादव ने कहा कि चीनी मिलों द्वारा किसानों को गन्ना का चालान मझौलिया चीनी मिल द्वारा निर्धारित कैलेंडर के अनुसार नहीं दिया जा रहा है। गन्ना की तौल में चीनी मिलों द्वारा चोरी की जा रही है। मोदी सरकार द्वारा गन्ना का मूल्य 5 सौ रुपए नहीं दिया जा रहा है।

 बिहार राज्य किसान सभा की राज्य कार्यकारिणी के सदस्य चांदसी प्रसाद यादव ने कहा कि किसानों को एम एस पी को कानूनी दर्जा नहीं दिया जा रहा है।फसल में लागत का डेढ़ गुना दाम नहीं मिल रहा है।किसानों को कृषि कर्ज से मुक्ति नहीं मिली।

 लोक संघर्ष समिति के वरिष्ठ साथी पंकज ने कहा कि लखीमपुर खीरी के किसानों के हत्यारा गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी को बर्खास्त कर उन पर मुकदमा चलाकर गिरफ्तार अभी तक नहीं किया गया।

 सभा को ए आई के एम एस के मानती राम ने कहा कि किसान आन्दोलन के दौरान हुए 48 हजार मुकदमों को वापस नहीं लिया गया।शहीद किसानों के आश्रितों को मुआवजा नहीं दिया गया । उल्टे समस्याओं से किसानों का ध्यान भटकाने के लिए राम मंदिर का सहारा लिया जा रहा है। जो घोर संविधान विरोधी है।

 इसके विरोध में 26 जनवरी को बेतिया में किसानों का विशाल ट्रेक्टर परेड बड़ा रमना के मैदान से 12 बजे दिन में निकाला जाएगा। जिसमें भारी संख्या में किसान शामिल होंगे।

 सभा की अध्यक्षता पूर्व विधायक बीरबल यादव के पिता श्री देवराज यादव ने किया। सभा को पूर्व पार्षद ईद महमद , विभूति नारायण राय, सुरेंद्र सिंह, दिनेश गिरी , ईंख उत्पादक संघ के शिवजी भगत , मनोज कुशवाहा, आदि ने संबोधित किया।

टिप्पणियाँ