बगहा शहर के पास गंडक ने फिर शुरू किया कटाव

बगहा शहर के शास्त्री नगर के पास गंडक नदी ने एक बार फिर से कटाव शुरू कर दिया। बेमौसम नदी के इस रौद्र रुप को देखकर स्थानीय लोग रतजगा कर रहे हैं।

नदी के द्वारा बेमौसम कटाव को लेकर लोगों में भय की भी स्थिति उत्पन्न हो गई है। करण कि गंडक नदी शास्त्री नगर के पास पक्का बांध से महज दो फीट की दूरी पर आ गई है। ऐसे में जल संसाधन विभाग की ओर से कोई कटावरोधी कार्य होता नहीं देख लोगों में रोष पनप रहा है।इसको को लेकर लोग को विभागीय अधिकारियों को दोषी मान रहे हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि जल संसाधन विभाग के अधिकारियों के द्वारा कोई इसकी सूचना दी गई है। 

लेकिन अब तक इस दिशा में कोई कदम नहीं उठाया गया है एवं नदी लगातार कटाव कर रही है। लोगों को यह डर सता रहा है कि अगर शीघ्र ही कटावरोधी कार्य नहीं हुआ तो नदी के जद में उनके घर आ जाएंगे और उन्हें विस्थापित होना पड़ेगा।

इधर जल संसाधन विभाग के कार्यपालक पदाधिकारी विष्णु प्रकाश परवाना ने का कहना है कि नदी के द्वारा शास्त्री नगर के पास कटाव की सूचना मिली है। कनीय अभियंता व सहायक अभियंता को घटना स्थल पर भेजा गया है। कार्यपालक अभियंता ने बताया कि कटाव की सूचना विभागीय अधिकारियों को भेजी जा चुकी है लेकिन अब तक इस दिशा में विभाग से कोई दिशा निर्देश प्राप्त नहीं हुआ है। 

विभाग से दिशा निर्देश प्राप्त होने के बाद में कटावरोधी कार्य किया जाएगा। इधर नदी के द्वारा किये जा रहे लगातार कटाव से आम लोगों में को विस्थापन का डर सताने लगा है एवं इसको लेकर लोगों में रोष पनपने लगा है। शास्त्रीनगर निवासी अवधेश तिवारी, lअमीत मुनू राम, श्रीकान्त गोड,मंजू देवी का कहना है कि पिकअप 24 घंटे में नदी लगभग 20 फीट भूमि को अपने में समाहित कर चुकी है। लेकिन अभी तक प्रशासनिक स्तर पर इस दिशा में कोई कार्रवाई नहीं हुई है।

टिप्पणियाँ