65 वीं वाहिनी ने गोवर्धना में नागरिक कल्याण के तहत व्यवसायिक प्रशिक्षण का किया समापन


65वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल बेतिया ने नागरिक कल्याण कार्यक्रम के तहत 30 ग्रामीण महिलाओं के लिए 30 दिवसीय सिलाई प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन किया।अच्युत सिंह, कार्यवाहक कमांडेंट के मार्गदर्शन में भरत सिंह यादव सहायक कमांडेंट संचार, शिवेंद्र प्रताप सिंह डायरेक्टर सेरेटा, बगहा, रमेश चौधरी मुखिया, रुद्रदेव महतों गुमास्ता, गौतम महतों, निरीक्षक सामान्य सुमित कुमार प्रभारी समवाय त्रिवेणी, प्रशिक्षिका निर्मला देवी तथा 30 लाभार्थियों की उपस्थिति में किया गया। कार्यक्रम में गोबर्धना, बखरी बाजार इत्यादि गांव की 30 महिलाओं को सिलाई प्रशिक्षण के लिए चयनित किया गया था। प्रशिक्षण 2 नवंबर से सेरेटा संस्थान के सहयोग से चलाया जा रहा था । 

कार्यक्रम में उपस्थित प्रशिक्षुओं को संबोधित करते हुए सहायक कमांडेंट भरत यादव ने कहा कि इस प्रशिक्षण से स्थानीय महिलाएं स्वावलंबी बनेंगी तथा अपने विकास के साथ साथ इस क्षेत्र का भी विकास कर पाएंगी । इस प्रशिक्षण को देने का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण लोगों का बौद्धिक विकास करना है जिससे जीविका के साधन उपलब्ध होंगे। 

इस वाहिनी के द्वारा बहुत से कल्याणकारी कार्यक्रम आयोजित किए जाते है । इसके अलावा वाहिनी के द्वारा आगामी दिनो मे और भी कल्याणकारी कार्यक्रम कराए जाएंगे । इस प्रशिक्षण के समापन के बाद प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र प्रदान किए गए। कार्यक्रम में सहायक कमांडेंट ने वाहिनी के द्वारा आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रम जैसे बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, एक भारत श्रेष्ठ भारत, आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत होने वाले कार्यक्रम के बारे में लोगों को बताया।

टिप्पणियाँ