नगर निगम बेतिया के स्वच्छ भारत मिशन के श्रमिकों ने महापौर को पुनः नौकरी में वापसी के लिए स्मार-पत्र सौपा


नगर निगम बेतिया के पाथया एनजीओ द्वारा स्वच्छ भारत मिशन द्वारा लिखित रूप से नियुक्त किये गयें दर्जनों कर्मियों को हटाकर निगम के विभिन्न वार्डों में मोटी रकम की उगाही कर नयें-नयें श्रमिकों को रख लिया गया है को लेकर स्वच्छ भारत मिशन के श्रमिक 11 सितंबर को अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल, जिला समाहरणालय के समक्ष किये थें। 

तत्पश्चात उसी दिन नगर आयुक्त शम्भू कुमार द्वारा सीटी मैनेजर अरबिन्द कुमार , रवि कुमार, प्रधान सहायक रमण कुमार, जुलूम साह, तबरेज आलम को धरना स्थल पर भेज कर 15 दिनों में पुनः नौकरी में वापस ले लेने के आश्वासन पर भूख हड़ताल को स्थगित करवाया गया था। परन्तु आज तक हटाये गये कर्मियों का भविष्य अभी तक अधर में लटका हुआ है। 

उक्त बातें बिहार म्युनिसिपल वर्कर्स एसोसिएशन के महासचिव रवीन्द्र कुमार 'रवि' ने कही।आगे उन्होंने कहा कि बिहार के उपमुख्यमंत्री सह मंत्री नगर विकास एवं आवास विभाग के श्री तेजस्वी प्रसाद यादव को 7 नवंबर को एसोसिएशन की ओर से स्मार पत्र देकर 28 जनवरी 2024 तक कर्मचारियों की लंबित मांगे, जिसे माननीय उच्च न्यायालय से लेकर उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव भी निकाय कर्मचारियों की सभी मांगों को मानने के लिए सहमति जताई थी। जिस पर उनके आश्वासन पर ही गत वर्ष 6 सितंबर 2022 को राज्यव्यापी अनिश्चितकालीन हड़ताल को स्थगित किया गया था। आगे महासचिव ने कहा कि माननीय उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव कर्मचारियों के नेताओं के साथ किये गये अपने वादों को निकाय कर्मचारियों की मांगो को मानते हुए व्यवहार में लागू करें सरकार। 

अन्यथा बाध्य होकर 29 जनवरी 2024 से पूरे बिहार के स्थाई कर्मचारी, अनुबंध, संविदा, दैनिक कर्मियों सहित आउटसोर्सिंग श्रमिक भी अनिश्चितकालीन हड़ताल में शामिल होंगे। महासचिव रवीन्द्र कुमार 'रवि' ने नगर निगम, बेतिया के पाथया एनजीओ से जबरन हटाये गये सभी श्रमिकों को अविलम्ब निगम प्रशासन से काम पर वापस लेने का अपील किया है। बिहार म्युनिसिपल वर्कर्स एसोसिएशन के शाखा इकाई नगर निगम,बेतिया के अध्यक्ष श्रीमती मुन्नी देवी, हरेन्द्र राउत सचिव के नेतृत्व में महापौर श्रीमती गरिमा देवी सिकारिया, उपमहापौर श्रीमती गायत्री देवी और नगर आयुक्त श्री शम्भू कुमार को पत्र देकर पाथया एनजीओ द्वारा जबरन हटाये गये सभी कर्मियों को शीघ्र काम में वापसी को लेकर पहली सूची सौपा गया है। 

सूची में यह भी कहा गया है कि यदि 11 दिसंबर तक सभी कर्मियों को पुनः काम में वापसी नहीं होती है तो 12 दिसंबर से अनिश्चितकालीन धरना-प्रदर्शन समाहरणालय के समक्ष किया जायेगा। जिसकी सारी जवाबदेही बेतिया नगर निगम प्रशासन की होगी। मौके पर आयशा खातून, जैबुननेशा, साबर खातून, फातिमा खातून, पवित्र देवी, शिवशंकर कुमार, शाहनवाज आलम, सीमा देवी, सीता देवी, जोगिया देवी, मालती देवी, बबली देवी, सावित्री देवी, गिन्नी देवी, अधावती देवी, घिवाली देवी आदि कर्मी उपस्थित थें।

टिप्पणियाँ