नगर से सटे औसानी में मदरसे के पास कचरे डंप स्थल पर तीन दिनों से लगी आग आसपास के ग्रामीण धुआं से परेशान


बगहा- नगर परिषद की सफाई एजेंसी के द्वारा शहर की विभिन्न वार्डों से कूड़ा कचरा कलेक्ट किया जाता है एवं कचरा को नगर से सेट मंगलपुर औसनी पंचायत के औसानी में डंप कर दिया जा रहा है। इतना ही नहीं एजेंसी के द्वारा खुले में कचरा की डंपिंग भी की जा रही है। इधर तीन दिनों से कचरा के अंबार में आग लगी हुई है। 

आग से निकलने वाले दमगोटू धूआ से आसपास के लोग भी बेहाल है। साथ ही साथ कूड़े के अंबार से निकलने वाले दुर्गंध लोगों का वहां रहना दुश्वार कर दिया है। नगर परिषद के सफाई एजेंसी के द्वारा जहां कूड़े का की डंपिंग की जा रही है वहां 40 से 50 घरों की आबादी है। साथ ही साथ पास में मदरसा एवं एक निजी स्कूल भी है। ऐसे में कूड़े से निकलने वाले दम गोटू धुआ से मदरसा व स्कूल के बच्चे पूरी तरह से बेहाल है। लेकिन इस ओर नगर प्रशासन पूरी तरह से अनजान है। नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी मुकेश कुमार का कहना है की सफाई एजेंसी के द्वारा कचरा की कहां डंपिंग की जा रही है इसकी उन्हें जानकारी नहीं है।

उन्होंने कहा कि कचरे के अगर आग लगा है तो इसका पता किया जा रहा है। इस संबंध में सफाई एजेंसी से जानकारी प्राप्त की जा रही है। वहीं नगर में की सफाई में लगे एनजीओ के मैनेजर अविनाश कुमार का कहना है कि मंगलपुर में एक निजी पर भूमि पर कचरा को डंप किया जा रहा था। कचरा में आग लगा है। इसकी जानकारी नहीं है। उन्होंने बताया कि अगर कचरा में आग लगी है तो उसको बुझाने का प्रयास किया जा रहा है। वही ग्रामीण नंबर प्रयाग प्रसाद,प्रवेज आलम,मोहम्मद यूनुस,मोहम्मद अकबर, छोटेलाल साह आदि का कहना है कि शहर का कचरा ग्रामीण क्षेत्रों में डाला जा रहा है। खुले में कचरा डालने से उसे निकालने वाले दुर्गंध से उनमें इन्फेक्शन का खतरा बढ़ गया है। साथ ही साथ मच्छरों का प्रकोप भी बढ़ गया है। तीन दिनों से कचरा में आग लगा हुआ है।ऐसे में आग लगी की घटना से ससंकित है एवं रतगजा कर रहे हैं। नगर प्रशासन से भी इसको लेकर शिकायत की गई। लेकिन अब तक नगर प्रशासन की ओर से इस दिशा में कोई कारगर कदम नहीं उठाया जा रहा है। जिसको लेकर उन्हें परेशानी हो रही है।

टिप्पणियाँ