छात्र-छात्राओं को वन्य प्राणी सप्ताह पर वन्यजीवों के विषय में वन विभाग ने दी जानकारी

वाल्मीकि टाइगर रिजर्व वन प्रमंडल दो के वाल्मीकि नगर स्थित वन विभाग के ऑडियो-वीडियो साभागार में शनिवार को वन विभाग और डब्ल्यू डब्ल्यू एफ के सौजन्य से वन प्राणी सप्ताह मनाया गया।

जिसमें वाल्मीकि नगर के नदी घाटी योजना उच्च विद्यालय एवं सेंट जेवियर स्कूल के छात्र - छात्राओं को वन प्राणी संरक्षण के बारे में विस्तार रूप से चलचित्र के माध्यम बाघ, हिरण,गैड़ा,गया भालू,बंदर आदि के अलावा मोर, गिद्ध, शुतुरमुर्ग के साथ पेड़,पौधे,कीड़े मकोड़े,तितलियां आदि के विषय में विस्तृत रूप से जानकारी दी गई। डब्ल्यू डब्ल्यू एफ इंडिया के परियोजना अधिकारी अक्ष्य जैन ने बताया कि बाघों की जाती व संरक्षण के विषय में सभी छात्र-छात्राओं को विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। डब्ल्यू डब्ल्यू एफ के परियोजना पदाधिकारी बाकेलाल प्रजापति के द्वारा उपस्थित छात्र-छात्राओं को नेचर ट्रेलर के माध्यम से प्राकृतिक में सीधे तौर पर वन्य जीवों,पेड़,पौधे, पक्षियों के बारे में छात्र-छात्राओं को अलग-अलग बच्चों का टीम बनाकर जानकारी दिया गया।वहीं जंगल कैंप, इको पार्क, कॉलेश्वर झूला, वाल्मीकि बिहार होटल, रीभर फोर्ड आदि का भ्रमण कराया गया। 

Best Watches to Buy in Festival Season

वनपाल नवीन कुमार ने मानव वन्य जीवों की सुरक्षा हेतु अपना विचार व्यक्त किया। इस अवसर पर डब्ल्यू डब्ल्यू एफ के अधिकारी अक्ष्य जैन, डब्ल्यू डब्ल्यू एफ के पदाधिकारी बाकेलाल प्रजापति, वन विभाग के बायोलिस्ट सौरभ वर्मा,वनपाल नवीन कुमार,वनपाल सोनू कुमार, वंरक्षि गजेंद्र सिंह, वंरक्षि शशि रंजन कुमार, वंरक्षि आजाद कुमार, वंरक्षि आभा कुमारी आदि वन कर्मियों के अलावा भारी संख्या में छात्र -छात्राए उपस्थित थे।

Note: चंपारण की latest news सबसे पहले पाने के लिए अभी जुड़े हमारे whatsaap channel पर, यहां पर हमारे द्वारा आप तक सबसे पहले bettiah की latest authentic news पहुचाई जाती है। 

Whatsaap channel link: Click here!

टिप्पणियाँ