अंचल अधिकारी द्वारा अभद्र और हिंसक व्यवहार के खिलाफ एपवा और भाकपा-माले ने किया प्रदर्शन

सामंती,पितृसत्तात्मक और अहंकारी मानसिकता से ग्रसित है अंचल अधिकारी- सुनील कुमार राव

,जिला प्रशासन इसपर रोक लगाए: एपवा

आम आदमी सहित वकील, पत्रकार तक को कर चुके है प्रताड़ित पर उनपर कार्रवाई नहीं होना दुर्भाग्यपूर्ण:माले

नरकटियागंज अंचल अधिकारी राहुल कुमार द्वारा अपने कनीय महिला राजस्व अधिकारी समीना खातून के साथ अभद्र, अपमान और हिंसक व्यवहार उनके सामंती, पितृसत्तात्मक और अहंकारी मानसिकता के खिलाफ अखिल भारतीय प्रगतिशील महिला एशोसिएशन और भाकपा माले ने प्रदर्शन कर गिरफ्तार कर बर्खास्त करने की मांग किया। 

प्रदर्शन के दौरान एपवा नेत्री सबनम खातून ने कहा कि नरकटियागंज अंचल अधिकारी द्वारा 14 अगस्त 2023 को अंचल कार्यालय में राजस्व अधिकारी समीना खातून के साथ मारपीट अभद्र, अपमान और हिंसक व्यवहार उनके सामंती, पितृसत्तात्मक और अहंकारी मानसिकता को दर्शाता है। राजस्व अधिकारी द्वारा एफ आई आर के लिए आवेदन देने के बाद 30 सितम्बर को शिकारपुर थाना ने कांड़ संख्या 692/2023) दर्ज किया है किन्तु अब तक कोई कारवाई नही हुआ। विभाग भी इस मामले में मौन है। आधुनिक समाज ऐसे मन मिज़ाज के अधिकारी को तुरंत बर्दाश्त किया जाना चाहिए। आज पचास प्रतिशत आरक्षण महिलाओं को बिहार में दिया गया है, मोदी सरकार भी लैंगिक भेदभाव खत्म करने की बात करतीं है किंतु सांप्रदायिक, सामंती और महिला विरोधी मन मिज़ाज़ के अधिकारी प्रशासन सत्ता में बैठे है जो महिलाओं के साथ कार्यस्थल पर उत्पीड़न करने में लगे है सरकार मुक दर्शक बन बैठे है।

भाकपा माले नेता सुनील कुमार राव ने कहा कि नरकटियागंज अंचल अधिकारी द्वारा सिर्फ महिला राजस्व अधिकारी के साथ विभिन्न ढंग से प्रताड़ित करने से लेकर हिंसक हमला करना जैसे बड़े अपराध के बावजूद जिलाधिकारी मौन धारण किये है, आगे कहा कि अंचल अधिकारी द्वारा महिला राजस्व अधिकारी के ड़ोंगल से लेकर कार्यों में हस्तक्षेप तक किया गया इसका विरोध करने पर अभद्रता के साथ मार पीट तक किया गया। अब एफआईआर दर्ज होने के बाद भी पुलिस कार्रवाई नहीं कर रही है। 

एपवा नेत्री ललिता देवी ने कहा कि पुर्व में भी अंचल अधिकारी ने अधिवक्ता अमित बर्मा, पकड़ी ढाला के बृजेश तिवारी और कुछ पत्रकारों के साथ अभद्रता के साथ साथ मार पीट किया गया है।

जिला प्रशासन द्वारा इसपर कार्रवाई नहीं करने से अंचल अधिकारी का मनोबल बढ़ा है, इसके खिलाफ जिला प्रशासन कार्रवाई नहीं किया तो आगे और बड़ा आंदोलन करने का आह्वान किया इनौस जिला अध्यक्ष फरहान राजा ने कहा कि भाकपा माले और ऑल इंडिया प्रगतिशील महिला एसोसिएशन ने अंचल अधिकारी पर कानूनी कार्रवाई की मांग को लेकर आज जिला पदाधिकारी के समक्ष प्रदर्शन के माध्यम से सीओ को बर्खास्त करने और महिला को सुरक्षा की मांग किया। इनके आलवा कुसुम देवी, कान्ति देवी, सकिना खातून, लक्षमीना देवी, प्रभावित देवी, यासीर अरफात, केदार राम, सुरेश दुबे, जवाहर प्रसाद, वीरेंद्र राम, विनोद कुशवाहा आदि नेताओं ने भी नरकटियागंज अंचल अधिकारी को बर्खास्त करने की मांग किया.

टिप्पणियाँ