आज क्यों सायरन की आवाज़ के साथ कांपने लगा मोबाइल?

आज दोपहर बारह बजे के बाद से आप सब का मोबाइल फोन तेज़ कंपन के साथ विशेष सायरन की आवाज़ के साथ अलर्ट दे रहा होगा! ऐसे में लोग घबरा रहे हैं और ऐसा समझ रहे हैं कि मोबाइल में या वायरस आ रहा है या फोन हैक हो गया है।

क्यों आया अलर्ट?

वक्त के साथ-साथ प्रकृति हमें अपने अनेक रंग दिखाती रहती है जैसे भूकंप आना बाढ़ आना तेज बारिश होना इत्यादि ऐसे में लोग इन सब आपदाओं से बच सकें इसलिए भारत सरकार टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर के साथ मिलकर यह काम कर रही है कि किसी भी प्राकृतिक आपदा से पहले आप तक इसकी जानकारी पहुंच जाए, और जान व माल का कम से कम नुकसान हो। 

सरकार जनता की सुरक्षा बढ़ाने के लिए दूरसंचार सेवा प्रदाताओं (Talecom Service Provider) के सहयोग से अपनी आपातकालीन चेतावनी प्रणाली (Emergency Alert system) का परीक्षण कर रही है। 

आज जो आप अपने अपने मोबाइल में देखा वह एक सैंपल टेस्ट था जो Cell Broadcasting System by Telecommunication, Government of India के द्वारा भेजा गया था, जिसके कारण आपका मोबाइल तेज सायरन की आवाज के साथ कांपने लगा।

जो कुछ इस प्रकार होगा।

अतः आने वाले वक्त में आप तक आपदाओं की जानकारी वक्त रहते मिल सकती है जिस जान माल का नुकसान कम होगा और आप इन आपदाओं से बच सकते हैं।

टिप्पणियाँ