सभी गरीबों को पांच पांच ड़िस्मिल जमीन दे सरकार: खेग्रामस

महंगाई, बेरोजगारी और भ्रष्टाचार के खिलाफ मोदी सरकार को 2024 में जनता सबक सिखाएगी: सुनील कुमार राव

राष्ट्रीय बेरोजगारी दिवस के रूप में मनाते हुए गांव में जुलूस निकाला गया: सुरेंद्र चौधरी

सम्मेलन में 21 सदस्यीय कमेटी में रविन्द्र राम सचिव और गुलाबी देवी अध्यक्ष चुनी गई

जन समस्याओं को लेकर चलेगा आंदोलन: सुरेंद्र राम

नौतन 17 सितंबर । अखिल भारतीय खेत ग्रामीण मजदूर सभा नौतन का प्रथम अंचल सम्मेलन बनकटवा में संपन्न हुई। सम्मेलन का उद्धघाटन सत्र को संबोधित करते हुए भाकपा-माले नेता सुनील कुमार राव ने कहा कि आज अखिल भारतीय खेत व ग्रामीण मजदूर सभा ( खेग्रामस) का सम्मेलन में देश में बढ़ते महंगाई.बेरोजगारी, भ्रष्टाचार आदि पर बहस हुई। लेकिन मोदी सरकार गरीबों के लिए काम करने के बजाय अपने पुंजीपति मित्रों अंबानी अड़ानी को हमारी संपत्ति औने-पौने दामों पर बेच रही है। 

देश के संविधान, कानून और लोकतंत्र को खत्म किया जा रहा है। आज राष्ट्रीय बेरोजगारी दिवस के रूप में छात्र युवा मना रहे है।इसी बेरोजगारी, महंगाई के खिलाफ किसान मजदूर, छात्र और युवा मिलकर 2024के लोकसभा चुनाव में मोदी सरकार को सबक सिखाएंगे।

 सम्मेलन को संबोधित करते हुए सुरेंद्र चौधरी ने कहा कि जो गरीब जहां बसे हैं का मुकम्मल सर्वे के आधार पर नया वास - आवास कनून बनें तथा सभी भूमिहीनों को 5 डिसमील जमीन और पक्का मकान, हाउसिंग राइट को संवैधानिक दर्जा दिलाया जाय। नौतन अंचल के ड़बरिया, बनकटवा, शिवराजपुर और खापटोला के गरीबों और महादलितों को वास आवास देने की गारंटी किया जाय । 

उन्होंने कहा दाखिल खारिज और परिमार्जन में भारी रिश्वत वसूल किया जा रहा है इसपर रोक लगनी चाहिए नहीं तो बड़ा आंदोलन होगा. रविन्द्र राम ने कहा मनरेगा में 200 दिन काम, 600 रुपये दैनिक मजदूरी और समय पर भुगतान करायी जाय। सभी बुजुर्गो,विकलांगो और विधवाओं को 3000 रुपये मासिक पेंशन दिया जाय।

शिक्षा - स्वास्थ्य के अधिकारों के साथ दलितों-आदिवासियों-मजदूरों गरीबों को 200 यूनिट फ्री बिजली दिया जाए। ललिता कुंवर ने कहा कि दलित आदिवासियों अक्लियत के सम्मान और अधिकारों की गारंटी कराई जाए। सभी गरीब मजदूरों-भूमिहीनों के झोपडि़यों व घरों पर बुलडोजर चलाने व उजाडने पर रोक लगाई जाए एवं सभी ग्रामीण गरीब भूमिहीनों को वास-आवास देने एवं वर्षो से बसे हुए गरीब भूमिहीनों को सर्वे कराकर वासगीत परचा दिया जाय। उमा देवी ने कहा कि सभी जन वितरण प्रणाली विक्रेताओं के द्वारा कम वजन राशन देने व किये जा रहे काला बाजारी की जांच कर कारवाई करते हुए प्रत्येक महीना में खाद्यान में गेहूं उसना चावल दाल चीनी किरासन तेल दिलाने की गारंटी करायी जाय।

दाई माझी ने कहा कि गांवों में भारत स्वच्छता अभियान के तहत पूर्व में बनाए गये शौचालय के लाभुकों को बकाया राशि दिलाने की गारंटी करायी जाय। मौके पर गुलाबी देवी, ललिता कुवंर, रंभा देवी,सुगान्ती देवी,हरिहर राम,योगी राम,टीमल राम, राकेश रामआदि मौजूद थे. मौके पर अखिल भारतीय खेत ग्रामीण मजदूर सभा नौतन अंचल कमिटी गठित किया गया। जिसमें 21 सदस्यों की कमिटी में रविन्द्र राम को अंचल सचिव और गुलाबी देवी को अध्यक्ष चुना गया। सम्मेलन के अंत में बेरोजगार जुलूस निकाला गया।

टिप्पणियाँ