ड्रोन तकनिकी से किटनाशक छिडकाव का दिया गया किसानों को प्रशिक्षण


लौरिया | प्रखंड के दनियाल परसौना पंचायत के सुगरछाप पिपरा में ए जी फीनटेक कम्पनी ने किसानो को ड्रोन तकनिकी के माध्यम से किटनाशक छिडकाव का प्रशिक्षण दिया। इस प्रशिक्षण में यारा कम्पनी के सुधीर सिंह ने बताया कि आज कल यूरिया कि जगह नैनो यूरिया आ रही है जिसे खेतो में छिडकाव करना होता है। जब तक पौधा छोटा होता है छिडकाव में दिक्कत नही होती लेकिन जैसे ही फसल बडा होता है सही ढंग से छिडकाव नही हो पाता। ऐसे समय में ड्रोन ही मात्र किसानों का सहज और सस्ता सहारा है। उन्होंने वर्तमान समय में गन्ने में लगे रोग के निदान के लिये किटनाशक का छिडकाव ड्रोन से ही करने का विकल्प बताया। चुकी गन्ने की लम्बाई छह फीट से अधिक हो गई है। 

सम्मोनति कम्पनी के अमीत ठाकुर और शिवम सौरभ ने बताया कि खेती शुरु करने के पहले मिट्टी जांच अति आवश्यक है। उन्होंने लोगों से कहा कि आप मुझे जगह दे और हमारे कहे अनुसार कुछ गन्ना और कुछ गेंहु की खेती करें और देखे उपज किस तरह लिया जाता है। मौके पर ड्रोन से कीटनाशक छिडकाव कर लोगों को दिखाया भी गया। 

कार्यक्रम का संचालन स्थानीय प्रबुद्ध किसान आदर्श सिंह ने किया, मौके पर बैरिया प्रखंड तकनिकी प्रबंधक संजय कुमार यादव, लौरिया किसान सलाहकार मनीष सिंह, भुलन साह, आबिद खान, डब्लु पाण्डेय, हरिशंकर राव, रविन्द्र राव, प्रमोद कुमार, दिलीप राव, अनिल राव, राजकुमार राव, सहित सैकडो किसान उपस्थित रहे।

टिप्पणियाँ