जिला कार्यक्रम पदाधिकारी सह प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी चनपटिया ने की प्रधानाध्यापक समेत अन्य शिक्षको पर करवाई

मामला :-प्रभारी प्रधानाध्यापक द्वारा अधिक छात्रोपस्थिति दर्ज कर मध्याहन भोजन राशि के गबन का है निरीक्षण के क्रम में उपरोक्त गंभीर अनियमितताओं के खेल का

बेतिया। पश्चिमी चंपारण, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी सह कार्यालय प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, चनपटिया के पत्रांक संख्या 463, दिनांक 26.09.

2023, को निर्गत करते हुए, प्रभारी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी द्वारा उ.म.वि. सरसवा के निरक्षण को लेकर उपर्युक्त विषयक अंकित करते हुए अधोहस्ताक्षरी द्वारा दिनांक 25.09.23 को उ ० म० वि० सरसवा, चनपटिया प० चम्पारण का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के क्रम में निम्नांकित अनियमिताएं पाई गई. जिनमे 1. निरीक्षण के क्रम में शिक्षक चूरण साह,अजीत कुमार,अरुण कुमार दुबे एवं जितेंद्र कुमार वर्ग संचालन करते नहीं पाए गए, विद्यालय कार्य अवधि में इस तरह का कृत्य कर्तव्य के प्रति लापरवाही एवं मनमानेपन को परिलक्षित करता है।

2. आकस्मिक अवकाश पंजी वर्ष 2022 के बाद से अद्यतन नहीं है। 

3. स्मार्ट क्लास संचालन से संबंधित पंजी विद्यालय में उपलब्ध नहीं था।

4. निरीक्षण के क्रम में वीएसएस पंजी विद्यालय में उपलब्ध नहीं था इस विषय में पूछने पर प्रभारी प्रधानाध्यापक द्वारा बताया गया की पंजी घर पर है।

 5. पोषाहार पंजी दिनांक 21.08.23 तक अद्यतन पाया गया। माह सितंबर 2023 में पोषाहार पंजी में कोई प्रविष्टि दर्ज किया गया नहीं पाया गया ।

6. निरीक्षण के क्रम में वर्ग नवम् एवं दशम की छात्रोंपस्थिति पंजी विद्यालय में उपलब्ध नहीं पाया गया । इस संबंध में पूछे जाने पर प्रभारी प्रधानाध्यापक द्वारा बताया गया की पंजी 20 दिनों से साइबर कैफे में है, वही विद्यालय में वर्ग नवम एवं दशम की एक और छात्रोपस्थिति पंजी पाई गई जिसमें माह सितंबर 2023 की छात्रोंपस्थिति दर्ज की गई थी। उक्त पंजी को दिनांक 01.04.23 को सत्यापित किया गया है।

7. निरीक्षण के क्रम में विद्यालय भवन के दो कमरे टूटे अवस्था में पाए गए।

 8. निरीक्षण के क्रम में पाया गया कि प्रभारी प्रधानाध्यापक बिना किसी सक्षम प्राधिकार के स्वीकृति के दिनांक 12.09.23 से दिनांक 16.09.23 तक अवकाश में थे। उक्त अवधि के लिए दिए गए आकस्मिक अवकाश के आवेदन को मांगे जाने पर प्रभारी प्रधानाध्यापक प्रस्तुत नहीं कर पाए ।

9. निरीक्षण के क्रम में भौतिक उपस्थिति निम्नवत पाई गई:-

भौतिक उपस्थिति में विद्यालय कूल नामंकन वर्ग प्रथम में 35 हैं जबकि उपस्थिति पंजी में दर्ज 24 पाई गई है,तो भौतिक उपस्थिति में 18 हैं वही दूसरे वर्ग में कुल नामंकन 45 दर्ज पाई गई, जबकि उपस्थिति पंजी में दर्ज 22 पाई गई,भौतिक उपस्थिति में 30 है, तीसरे वर्ग में कुल नामांकन 30 है जबकि उपस्थिति पंजी में दर्ज 18 पाई गई है भौतिक उपस्थिति शून्य है, चतुर्थ वर्ग में कुल नामंकन 40 दर्ज पाई गई है जबकि उपस्थिति पंजी में दर्ज 22 है भौतिक उपस्थिति में शून्य है, पंचम वर्ग में कुल नामंकन 41 दर्ज है जबकि उपस्थिति पंजी में दर्ज 31 है भौतिक उपस्थिति में शून्य है, षष्ठ वर्ग में कुल नामंकन 52 दर्ज है जबकि उपस्थिति पंजी में दर्ज 42 है भौतिक उपस्थिति में शून्य है, सप्तम वर्ग में कुल नामंकन 31दर्ज है जबकि उपस्थिति पंजी में दर्ज 27 है भौतिक उपस्थिति में 21 है, अष्ठम वर्ग में कुल नामंकन 34 दर्ज है जबकि उपस्थिति पंजी में दर्ज 26 है भौतिक उपस्थिति में शून्य है। जिस विद्यालय में कूल 308 नमांकन है जबकि उपस्थिति पंजी में दर्ज उपस्थिति 212 पाई गई, भौतिक उपस्थिति 69 है। भौतिक उपस्थिति एवं छात्र उपस्थिति पंजी में दर्ज उपस्थिति उ ०म०वि सरसवा चनपटिया प ० के विद्यालय में औचक निरीक्षण में व्यापक अंतर पाया गया, वही निरक्षण क्रम में प्रभारी प्रधानाध्यापक द्वारा अधिक छात्रोपस्थिति दर्ज कर मध्याहन भोजन राशि के गबन का मामला प्रकाश में आया है। निरीक्षण के क्रम में उपरोक्त गंभीर अनियमितताओं का पाया जाना प्रधानाध्यापक के कर्तव्य के प्रति लापरवाही, मनमानेपन एवं स्वेच्छाचारिता को परिलक्षित करता है। प्रधानाध्यापक के कुप्रबंधन एवं कर्तव्यहीनता के कारण विद्यालय की शैक्षणिक व्यवस्था लचर हो चुकी है एवं शैक्षणिक माहौल छात्र अनुकूल नहीं है। 

विद्यालय कार्य अवधि में प्रधानाध्यापक एवं अन्य शिक्षकों के द्वारा वर्ग संचालन नहीं करना, पोषाहार पंजी का अद्यतन नही पाया जाना, वीएसएस पंजी का घर पर होना, प्रधानाध्यापक के अनुशासनहीनता को दर्शाता है। उक्त मामले के संबंध में अपना स्पष्ट, स्पष्टीकरण (साक्ष्य सहित) पत्र प्राप्ति के 24 घंटे के अंदर अधोहस्ताक्षरी कार्यालय को समर्पित करना सुनिश्चित करें। स्पष्टीकरण प्राप्त नहीं होने असंतोषप्रद होने की स्थिति में आपके विरुद्ध कठोर अनुशासनात्मक कार्रवाई करना अधोहस्ताक्षरी की बाध्यता होगी। प्रधानाध्यापक सहित उपरोक्त सभी शिक्षकों का उक्त तिथि का वेतन स्थगित किया जाता है

टिप्पणियाँ