21 सूत्रीय मांग को लेकर आंगनवाड़ी कर्मी करेंगी शुक्रवार से अनिश्चितकालीन धरना

ठकराहा । बाल विकास परियोजना की कर्मी आंगनबाड़ी सेविका एवं सहायिकाओं के द्वारा संघ के आदेश का अनुपालन करते हुए शुक्रवार 29 सितंबर से 21 सूत्रीय मांग को लेकर प्रखंड बाल विकास परियोजना दफ्तर पर अनिश्चितकालीन धरना देगी। गौरतलब है कि आंगनबाड़ी केंद्र पर 0 से 6 वर्ष के बच्चों के लिए पोषाहार एवं पढ़ना लिखना सिखाया जाता है। 

आंगनबाड़ी कर्मियों के द्वारा शुक्रवार से धरना पर बैठने से आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों को किसी भी तरह की सुविधा नहीं मिल पाएगी। ऐसे में प्रखंड में प्रभार में बाल विकास परियोजना पदाधिकारी की जिम्मेदारी बढ़ सकती है। सोमवार को बाल विकास परियोजना दफ्तर पर आंगनबाड़ी कर्मी सांकेतिक धरना देते हुए संघ की प्रखंड कोषाध्यक्ष अर्चना तिवारी, मीना देवी,प्रिया कुशवाहा इत्यादि सेविकाओं ने बताया कि सरकार को हम सभी आंगनबाड़ी कर्मियों का मानदेय बढ़ाना चाहिए,राज्य कर्मी का दर्जा सभी आंगनबाड़ी कर्मियों को मिलना चाहिए,पेंशन देना अनिवार्य करना चाहिए, और विभागों की तरह आंगनवाड़ी में भी गर्मी की छुट्टी मिलनी चाहिए एवं सभी कर्मियों का नियमित वेतनमान होना चाहिए इत्यादि मांगों को लेकर आंगनबाड़ी प्रदेश संघ के आदेश के अनुसार सभी आंगनबाड़ी सेविका एवं सहायिका अनिश्चितकालीन धरना देगी। सरकार जब तक हम सभी की मांगे पूरी नहीं करेगी तब तक यह धारना चलता रहेगा।

बाल विकास पदाधिकारी ने बताया कि 29 सितंबर से आंगनबाड़ी कर्मियों का धरना है। लिखित आवेदन मुझे प्राप्त हुआ है। लेकिन सभी कर्मियों से मेरी सख्त हिदायत रहेगी की शांतिपूर्वक माहौल में धरना को करते हुए आंगनबाड़ी केंद्रों का भी संचालन भली-भांति करें। आंगनबाड़ी केंद्रों का संचालन नहीं रुकना चाहिए।

टिप्पणियाँ