नगर निगम कार्यालय परिसर में 21 सितंबर को निगम कर्मचारियों और उनके परिवार के लिए लगेगा विशाल स्वास्थ्य सह परिवार नियोजन मेला: गरिमा

बेतिया-नगर निगम महापौर गरिमा देवी सिकारिया ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के मिशन परिवार विकास अभियान के तहत पूरे बिहार में चार से 26 सितंबर 2023 तक परिवार नियोजन मेले का आयोजन निर्धारित है। 

n

इसी कार्यक्रम के तहत अपने नगर निगम कर्मियों के लिए नगर निगम कार्यालय परिसर में गुरुवार 21 सितंबर को परिवार नियोजन सह स्वास्थ्य मेले का आयोजन सुनिश्चित किया गया है। 

महापौर के विशेष अनुरोध पर आयोजित हो रहे इस विशेष स्वास्थ्य मेले स्वास्थ्य विभाग के विशेषज्ञ परिवार नियोजन की जरूरत पर निगम कर्मचारियों एवं उनके परिवार को जागरूक करेंगे। 

परिवार कल्याण रेटिंग्स ने फैमिली प्लानिंग के स्थायी एवं अल्पावधि विधि पर चर्चा की जाएगी। महापौर श्रीमती सिकारिया ने बताया कि पूरी दुनिया में अपने देश भारतवर्ष की जनसंख्या सर्वाधिक तेजी से बढ़ रही है। अपना देश अब दुनियाभर में सबसे बड़ी आबादी वाला देश बन गया है। इस लिए ऐसे आयोजन की आज बड़ी दरकार है।इसके साथ ही उन्होंने बताया कि इस विशेष स्वास्थ मेले में नगर निगम कर्मियों को डेंगू, मलेरिया, कालाजार, कुष्ठ,मानसिक रोग डायबिटीज और केंसर आदि रोग से बचाव की जानकारी देने के साथ दवाओं का भी वितरण मेले में किया जाएगा। 

महापौर श्रीमती सिकारिया ने कहा कि परिवार नियोजन आधारित इस विशेष मेले के माध्यम से फैमिली प्लानिंग आधारित विभिन्न पहलुओं पर विशेषज्ञ चिकित्सा अधिकारीगण प्रतिभागी निगम कर्मियों से बातचीत करेंगे। लोगों को मिशन परिवार विकास अभियान के बारे में परामर्श देंगे। परिवार नियोजन के जागरूकता मेले में स्वास्थ्यकर्मियों ट्रायल फैमिली प्लेनिग प्रोजेक्ट्स के तहत गर्भनिरोधक कैप्सूल, मैग्नेटिक डी, अंतरा, शैडो, कॉपर पीयूसीडी, एयूसीडी, पीए आईयूसीडी सहित अन्य सुविधाओं की जानकारी देने के साथ दवा और संसाधनों का नि:शुल्क वितरण किया जाएगा।

टिप्पणियाँ