रायबारी व सिसवा पंचायत में मोहर्रम व महावीरी झंडा जुलूस में हिन्दू मुस्लिम आस्था के साथ किया एकता का मिसाल कायम

बगहा एक के रायबारी - महुअवा व सिसवा - बसंतपुर पंचायत में बुधवार को शांति व भाईचारे का संदेश देकर महावीरी झंडा जुलूस पुलिस अधीक्षक बगहा किरण कुमार गोरख जाधव व अनुमंडल पदाधिकारी डॉ अनुपमा सिंह के नेतृत्व में निकाली गई। जहां दर्जनों की संख्या में पुलिस पदाधिकारी व प्रशासन के लोग मौजूद रहे। महावीरी झंडा जुलूस में हिन्दू मुस्लिम समुदाय के लोगों ने आस्था के साथ एकता का मिसाल कायम किया। यहां आपसी सौहार्द दोनों सामुदायों में वर्षों से कायम है। 

दोनों पंचायतों से सभ्यता व संस्कृति के बीच नफरत की दीवारें कभी नहीं दरकती और धर्म व मजहब भी नही सिखाता आपस में बैर रखना का संदेश जूलुस में देखने को मिला। दोनों पंचायतों में वर्षों पूर्व से जुलूस निकालने की परंपरा रही है। यहां समसायिक विषयों के अलावा धार्मिक चरित्र का चित्रण की जाती है तो मुहर्रम में देश की अखंडता व एकता की परिचय देते हुए जुलूस निकालकर गांव की आपसी एकता व भाईचारे का संदेश पुरे पंचायत को दी गई। 

एसपी व एसडीएम ने दोनों सामुदाय के लोगों से शांति सौहार्द बनाने की अपील की। पंचायत के मुखिया मो आजाद ने जुलूस के मद्देनजर पंचायत के कई जगहों पर शर्बत के साथ ही शीतल पेय जल की व्यवस्था की थी। जहां पुलिस प्रशासन के साथ ही जुलूस में शामिल लोगों ने गर्मी के मौसम में शर्बत व शीतल पेय का आनंद लेते हुए जुलूस में अपना करतब दिखाए। 

महावीरी झंडा जुलूस को लोरिक यादव के घर से निकाल कर पूर्व मोहल्ला ब्रह्म स्थान ले जाया गया। तथा वहां से जुलूस को उत्तर टोला काली माई स्थान ले जाई गई। जहां से डीह होते हुए जुलूस शिव मंदिर परिसर मेला में लाई गई। 

पुलिस इन्स्पेक्टर आनंद कुमार सिंह ने बताया कि शांति माहौल में महावीरी झंडा जुलूस निकाली गई। इस अवसर पर एएसडीएम सरफराज नवाज, सीओं बगहा एक अभिषेक आनंद, पुलिस इन्स्पेक्टर अभिनंदन कुमार सिंह, थानाध्यक्ष सुरेश कुमार यादव, मुन्ना कुमार, शाहिद अनवर समेत दर्जनों की संख्या में पुलिस पदाधिकारी व प्रशासन के लोग शामिल रहे।

टिप्पणियाँ