धान की फसल देखने गए किसानों पर भालूओ के झुंड ने किया हमला, दो किसान हुए घायल

पीएचसी में इलाज के बाद निजी नर्सिंग होम में चल रहा है इलाज।

बगहा | वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के गोनौली वन क्षेत्र अंतर्गत सोमवार की सुबह धान की फसल देखने गए कुछ किसानों पर भालू के झुंड ने अचानक हमला बोल दिया। भालू के हमले से दो किसान घायल हो गए है। घायलों के शोर गुल करने के बाद आसपास के खेतों में काम कर रहे किसानों ने आवाज सुनकर शोरगुल करते हुए दौड़े तब जाकर भालूओ ने किसानों को छोडा तथा वापस जंगल की तरफ भाग गए ।

मिली जानकारी के अनुसार गोनौली के गोडार निवासी श्रवण चौधरी तथा प्रेम चौधरी सुबह करीब 6 बजे जंगल से सटे सरेह में अपने धान की फसल को देखने गए थे। उनके साथ 4-5 अन्य किसान भी मौजूद थे। इसी बीच जंगल से निकल कर सरेह में विचरण कर रहे चार-पांच की संख्या में भालूओ का झुंड किसानों को देखकर आक्रामक हो गया तथा इन पर हमला बोल दिया भालू के हमले से प्रेम चौधरी तथा श्रवण चौधरी बुरी तरह घायल हो गए हैं।

लोगों के द्वारा हो हल्ला करने पर भालू वापस जंगल की तरफ भागे। ग्रामीण और परिजनों के सहयोग से दोनों घायलों को स्वास्थ्य केंद्र हरनाटांड लाया गया। जहां पर उपस्थित चिकित्सक डॉ राजेंद्र काजी ने प्राथमिक उपचार कर बगहा अनुमंडलीय अस्पताल रेफर कर दिया गया है। इसके बाद परिजनों ने दोनों घायलों को एक निजी अस्पताल में ले जाकर भर्ती करवा दिया है।

डा. राजेंद्र काजी ने बताया कि श्रवण चौधरी के चेहरे पर हमला कर भालू ने मांस को नोच लिया है जबकि प्रेम चौधरी के बाजू को जख्मी कर दिया है। इस क्रम में वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के वन संरक्षक निदेशक डॉक्टर नेशा मनी के ने बताया कि घटना की जानकारी मिली है फोन कर्मियों को भेजो गया है घायलों को उचित मुआवजा दिया जाएगा बातचीत के क्रम में डॉक्टर नेशा मनी ने बताया कि बरसात के मौसम में जंगलों में पानी घुस जाता है जिसके कारण जंगली जानवर बाहर निकालने की कोशिश करते हैं इसी क्रम में धान की खेत में कम कर रहे हैं दो किसानों पर भालू ने हमला कर दिया है साथ ही साथ उन्होंने लोगों से अपील भी किया है कि किसान अभी उसे इलाके में खेतों की तरफ ना जाएं अगर जाना भी हो तो झुंड में जाए और अपने काम को करके घर वापस लौट आएं। 

टिप्पणियाँ