आज याद किए गए शहीद जगन्नाथ पुरी

बेतिया 24 अगस्त। अंग्रेजों भारत छोड़ो आन्दोलन के दौरान चम्पारण में 24 अगस्त को मनाया गया। आंदोलन के क्रम में भारत मां के आठ सपुतो ने फिरंगियों की गोलियां खाकर शहादत हासिल किया उन्हीं में से एक थे लौकरिया निवासी 13 वर्षीय जगन्नाथ पुरी जिनकी याद में उनके प्रतिमा पर माल्यार्पण कर सभा किया गया। 

>>बेतिया शहीद पार्क का इतिहास जाने......

शहादत को याद करते हुए भाकपा माले नेता सुनील कुमार राव ने कहा कि गांधी के अंग्रेजों भारत छोड़ो के आह्वान पर चंपारण में 24 अगस्त को हजारों लोगों ने फिरंगियों के खिलाफ कोने कोने से जुलूस निकाल बेतिया कुच किया। 

अंग्रेजी हुक्मरानों ने जुलूस रोकने का प्रयास किया लेकन आजादी के दीवाने तिरंगा फहराने के लिए आगे बढ़ते गए। अंग्रेज अधिकारी मिस्टर टॉमी ने गोलियां चलाने का आदेश दिया। गोलियों की परवाह किए बगैर आजादी के दीवाने फिरंगियों की एक न सुनी और झंड़ा के साथ आठ दीवानों ने शहादत दिया। उसमें सबसे कम उम्र के जगन्नाथ पुरी भी थे। 

उनके शहादत दिवस पर हर साल उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उनके साम्राज्यवाद विरोधी जज्बा को नयी पीढ़ी को बताया जाता है। उक्त अवसर पर अप्पू राव, डॉक्टर मनीष राव, बब्लू राव, अभिमन्यु राव, राज किशोर, राकेश कुमार राव,अनुप राव, प्रमोद राव, गोविंदा गुप्ता, धनंजय गुप्ता, रामानंद राव, झुलन राव, मुकलेश राव आदि ने माल्यार्पण किया ।

टिप्पणियाँ