रिहायशी इलाका से आठ फीट लम्बा मगरमच्छ वन विभाग पकड़ कर गंडक नदी में छोड़ा


बगहा- गंडक नदी के जलस्तर में उतार-चढाव होने के कारण जलीय जीवों के निकलने का सिलसिला थमने का नाम नहीं इन दिनों नहीं ले रहा है। इसी क्रम में गुरूवार की सुबह वाल्मीकि नगर थाना क्षेत्र के हवाई अड्डा रनवे के समीप मुनीलाल दास के धान के खेत में गंडक नदी से भटक कर8का फीट का लम्बा एक विशाल मगरमच्छ धान के खेत में जा पहुंचा गया. 

इसी बीच हवाई अड्डा गांव के ग्रामीण और राहगीरों की नजर उस मगरमच्छ पर पडी। ग्रामीणों द्वारा इसकी सूचना वन विभाग को दी गई।घटना की सूचना को गंभीरता से लेते हुए कोतराहा वन परिसर के वनपाल सोनू कुमार के नेतृत्व में वनरक्षी आजाद कुमार, शशि रंजन कुमार, वन कर्मी शंकर यादव,अमरेश कुमार, मणि भूषण कुमार, विजय कुमार आदि वन कर्मियों की टीम को घटनास्थल पर भेजा गया। घटनास्थल पर पहुंचे वन कर्मियों की घंटों मशक्कत के बाद मगरमच्छ को पकड़ कर गंडक नदी में सुरक्षित छोड़ गया। 

उक्त आशय की जानकारी देते हुए वनपाल सोनू कुमार ने आगे बताया कि पकड़े गए मगरमच्छ की लंबाई लगभग 8 फीट थी। इन दिनों गंडक नदी के जल स्तर में उतार-चढ़ाव होने के कारण जलीय जीव कभी काभार नदी और नहर से निकलकर रिहायशी क्षेत्रों में भटक कर चले आते हैं। इसलिए लोगों से अपील है,कि किसी भी प्रकार के जलीय जीव एवं वन्यजीव दिखाई दें, तो उसके साथ छेड़छाड़ ना करें।इसकी सूचना तुरंत वन कार्यालय को दें।

टिप्पणियाँ