झारमहुई समेत विभिन्न तटीय गांवों में बढी मसान नदी की खतरा , ध्वस्त हुआ प्रोकोफाइल कार्य

सैकड़ों एकड में लगायें गए धान व गन्ना की फसलें हुई बर्बाद , घरों में घुसा बाढ की पानी 

बगहा -प्रखंड बगहा एक के सलहा बरिअरवा पंचायत स्थित मसान नदी में अचानक भीषण बाढ आ जाने से फ्लड विभाग द्वारा प्रोकोफाइल कार्य को ध्वस्त कर दिया है। जिससे मसान नदी के तटीय गांव झारमहुई में बाढ की पानी घुस गया है। तथा दर्जनों घर बाढ की पानी के चपेट में आ गया है। बाढ की पानी आंशिक रूप से क्षति करते हुए मदरसा, उच्चोतर माध्यमिक विद्यालय, उत्क्रमित मध्य विधालय के परिसर में भी बाढ की पानी समाहित है। 

स्थानीय ग्रामीण सह समाजसेवी सफिउरहमान, बाढ बचाव संघर्ष समिति के अध्यक्ष खलिक कुरैशी, जयप्रकाश नारायण पांडेय, नसीम अख्तर समेत दर्जनों की संख्या में लोगों ने बताया कि गांव के उत्तर व दक्षिण दिशा से बाढ की पानी निकल कर गांव को चारों तरफ से घेर लिया है। तथा यहां से निकलने वाली पानी अजमलनगर , सलहा, जमुनिया, बहुअरी, तमकुही, रायबारी महुअवा समेत कई गांवों को प्रभावित किया है। 

 उन्होंने बताया कि गवई रास्ते को तोडफ़ोड़ करते हुए सैकड़ों एकड में लगायें गए धान व गन्ना की फसलों को बर्बाद कर दिया है। तथा खेतों में रेत भर कर लोगों के साथ तबाही व बर्बादी का मंजर खडा हो गया है। ग्रामीणों ने फ्लड विभाग व प्रशासनिक अधिकारियों से निरीक्षण करने की मांग की है। ताकि अधिकारी भी तटीय क्षेत्रों के लोगों की बर्बाद हुए फसलों की मुआवना कर सके। उन्होंने बताया कि फ्लड विभाग के सहायक अभियंता के साथ ही कनीय अभियंता ने बाढ की पानी से हो रही तबाही का मंजर देखा। 

साथ ही सोमवार से बचाव कार्य कराने का आश्वासन भी लोगों को दिया। इस दौरान ग्रामीण रामजी यादव, बेलास साह, प्रशुराम यादव, प्रदुमन पंडित, नौशाद अनवर, मो शहीद, गुकूरुल्लाह सहित दर्जनों लोगों ने स्थाई रुप से निदान के लिए प्रोकोफाईल कार्य के सामने चैनल निर्माण के साथ सुरक्षा के मद्देनजर गाईड बांध निर्माण कराने की मांग पदाधिकारियों से की।

टिप्पणियाँ