गंडक नदी के जलस्तर में उतार चढ़ाव के बीच शास्त्रीनागर में कटाव शुरू


बगहा गंडक नदी के जलस्तर में उतार-चढ़ाव के बीच बगहा शहर के शास्त्रीनगर में नदी का दबाव के बाद कटाव शुरू हो गया है। गंडक नदी जल संसाधन विभाग की ओर से कराए गए एंटीरोजन कार्य को क्षतिग्रस्त कर आगे बढ़ रही है। जिसके बाद लोगों में दहशत है। मौके के निरीक्षण के बाद डीएम दिनेश राय ने तत्काल फ्लड फाइटिंग कार्य युद्ध स्तर पर करने का निर्देश दिया है। 

जल संसाधन विभाग की ओर से नदी के दबाव वाले बिंदुओं पर कटाव निरोधी कार्य शुरू कर दिया गया है। गंडक नदी की धारा में परिवर्तन के बाद इस बिंदु पर दबाव बढ़ गया है। हालांकि पूर्व में ही 9 करोड़ की लागत से बांध बनाकर इस मोहल्ले को सुरक्षित करने की कोशिश की गई थी । लेकिन नदी की परिवर्तित धारा धीरे-धीरे दबाव बनाकर कराए गए कार्यों को ध्वस्त कर रही है। वही जल संसाधन विभाग के सहायक अभियंता विकास कुमार ने बताया कि पूर्व में कराए गए एंटीरोजन कार्य थोड़ा ध्वस्त रहा है। 

उसी डैमेज को कंट्रोल करने में विभाग के लोग लगे हुए हैं। बालुओ से भरी हुई बोरी को डाला जा रहा है, स्थिति सामान्य है। वरीय पदाधिकारियों को इसकी सूचना दे दी गई है। नदी का जलस्तर अभी कम है। नदी का जलस्तर जब काम होता है तो गंडक कटाव करती है। कटाव की स्थिति नहीं है। सिर्फ एंटीरोजन काम दब रहा है। इधर नदी की धारा को देखकर नगरवासी में डर का माहौल है।

टिप्पणियाँ