नेपाल में अगले 24 घंटे में भारी बारिश के अलर्ट के बाद गंडक बराज अलर्ट मोड में

बराज कर्मियों को 4 सिफ्ट में तैनात कर बराज व बांध की कराई जा रही है निगरानी

नेपाल में भारी बारिश के चेतावनी मद्देनजर जल संसाधन विभाग की ओर से तैयारी हुई

बगहा | नेपाल में अगले 24 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर गंडक बराज पर चौकसी बढ़ा दी गई है बरास पर तैनात सभी कर्मियों को अलर्ट मोड में रहने का निर्देश दिया गया है साथ ही साथ बराज कर्मियों को 4 सीट में तैनात कर गंडक बराज की निगरानी की जा रही है जल संसाधन विभाग के सहायक अभियंता रंजन कुमार ने बताया कि फिलहाल गंडक बराज से 1.06 लाख क्यूसेक पानी डिस्चार्ज किया गया है ।उन्होंने बताया कि स्थिति नियंत्रित है । 

उन्होंने बताया कि अगले 24 घंटे में नेपाल में भारी बारिश की चेतावनी है। जिसके मद्देनजर गंडक नदी का जलस्तर बढ़ने की संभावना है। गंडक के जलस्तर में वृद्धि होने की संभावना के मद्देनजर बराज की निगरानी और तटबंधों की निगरानी को लेकर अभियंताओं को अलर्ट मोड में रहने का निर्देश दिया गया है। जल संसाधन विभाग के कार्यपालक अभियंता विष्णु देव पासवान परवाना ने बताया कि सभी अभियंताओं को गंडक नदी के तटबंधों की लगातार मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया गया है। 

उन्होंने बताया कि जिन पॉइंट पर नदी का दबाव अधिक है वहां सैंड बैंग का स्टोरेज किया गया है। ताकि नदी के द्वारा कटाव की स्थिति पर शीघ्र ही कटाव रोधी कार्य कराया जा सके। कार्यपालक अभियंता ने बताया कि नगर के शास्त्रीनगर के पास नदी का दबाव सबसे अधिक है। नदी शहर के पास आ गई है । ऐसे में वहां अभियंता कैम्प कर रहे हैं। कनीय अभियंताओं के द्वारा वहां सैंड बैंग के सहारे कटावरोधी कार्य कराया जा रहा है। इधर गंडक के जलस्तर में हो रही लगातार उत्तरा चढ़ाव के को देखते हुए स्थानीय लोगों को कटाव का खतरा मंडराने लगा है एवं लोगों ने शास्त्रीनगर के पास गंडक नदी पर पक्का बांध निर्माण की मांग कर रहे हैं। ताकि नदी के कटाव से शहर को बचाया जा सके।

टिप्पणियाँ