विद्यालय में शिक्षक के अनुपस्थित रहने के कारण उपस्थित छात्रों ने जमकर काटा बवाल

अभिभावकों के सूचना पर जनप्रतिनिधि पहुंचे

पहले भी विद्यालय बंद रहने तथा शिक्षकों की अनुपस्थित रहने की लगातार रही है शिकायत

मुखिया प्रतिनिधि व वार्ड सदस्य पहुंचे

भवनहीन विद्यालय मंदिर परिसर में होता है संचालन

लौरिया सोमवार के दिन लौरिया के मठिया पंचायत के वार्ड संख्या सात स्थित (कुटी) राजकीय प्राथमिक विद्यालय बिरति मठिया के विद्यालय में सुबह के आठ बजे तक बच्चे तो उपस्थित रहे। लेकिन विद्यालय में एक भी शिक्षक उपस्थित नहीं थे। 

विद्यालय में बच्चों के उपस्थिति तो था, परंतु शिक्षकों के उपस्थित नही होने पर स्थानीय लोगों ने विद्यालय शिक्षा समिति अध्यक्ष सह वार्ड सदस्य हरिहर राम को दूरभाष पर सूचित किया। इधर वार्ड सदस्य हरिहर राम विद्यालय पहुंचकर देखा तो विद्यालय परिसर में बच्चे तो उपस्थित थे परन्तु एक भी शिक्षक उपस्थित नहीं थे। वही विद्यालय शिक्षा समिति सदस्य हरिहर राम ने मुखिया प्रतिनिधि अविनाश शेखर को दुरभाष पर विद्यालय की सारी स्थिति को बताया। वही मौके पर पहुंच मुखिया प्रतिनिधि अविनाश शेखर ने प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी धीरेंद्र शर्मा के दुरभाष संख्या 7004020694 पर बात कर विद्यालय के बस्तु स्थिति को बताया। साथ ही उन्होंने बताया कि राजकीय प्राथमिक विद्यालय बिरति मठिया में दो शिक्षिका है। 

जिसमे विद्यालय के प्रधान शिक्षिका रेखा देवी आकस्मिक लिव पर है जबकि दूसरे शिक्षिका का कोई आता पता नही है। जबकि विद्यालय की रसोइया समय से विद्यालय पहुंच कर विद्यालय खुलने का इंतिजार कर रही थी। साथ ही उन्होंने बताया कि इस विद्यालय की स्थिति बराबर ऐसे ही बना रहता है। कभी भी शिक्षक समय से विद्यालय नही पहुंचते हैं। जबकि विद्यालय में नामांकित कुल बच्चों की संख्या एक सौ चौवालिस है। साथ ही राजकीय प्राथमिक विद्यालय बिरति मठिया का विद्यालय भवन हीन है। इस विद्यालय को अपना भवन नही है। इसी कारण स्थानीय लोगो ने नरसिंह भगवान के मंदिर में जगह उपलब्ध कराकर बच्चों को पढ़ने की ब्यवस्था कराई है। 

जगह के अभाव में जहां बच्चे पठन पाठन करते है वही जानवरों के लिए चारा काटने का मशीन व जानवरों के खाने के लिए नाद रखा गया है। स्थानीय लोगो का कहना हैं यदि शिक्षक समय से विद्यालय उपस्थित रहते तो बच्चे इधर उधर नही भटकते शरारत नही करते। 

कभी कभी बच्चे शरारती करते हुए चारा मशीन चलाने लगते हैं। यदि चारा मशीन चलाते समय किसी बच्चे का हांथ मशीन में फंस गया तो बहुत बड़ा अनहोनी हो सकता है। इधर कुछ बच्चों ने भी एमडीएम का प्रतिदिन नही बनने का शिकायत वार्ड सदस्य हरिहर राम व मुखिया प्रतिनिधि अविनाश शेखर से बताया। वही विद्यालय शिक्षा समिति सदस्य हरिहर राम, मुखिया प्रतिनिधि अविनाश शेखर, ग्रामीण, अमरेश पांडेय सहित आधा दर्जन ग्रामीणों ने रसोई घर मे अपना ताला जड़ विरोध जताया। इस बाबत प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी धीरेंद्र शर्मा ने बताया कि समय से विद्यालय शिक्षकों का उपस्थित नही होना कहि ना कहि बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ है। इसे मैं कतई बर्दाश्त नही करूंगा। इस तरह के लापरवाही करने वाले शिक्षकों के ऊपर कारवाई निश्चित किया जाएगा।

टिप्पणियाँ