कचरा और सिल्ट से बचाव को ले मुख्य नाला और उसके पुल के पास नगर लगेगा लोहे की जाली:गरिमा

व्यवस्थित जल निकासी में बाधा बने जाम नाले नालियों की हालत में सुधार पर सजग हुआ नगर निगम प्रशासन

कचरा और सिल्ट से बचाव को ले मुख्य नाला और उसके पुल के पास नगर लगेगा लोहे की जाली:गरिमा

नगर आयुक्त ने अभियंता सुजय सुमन के लिए जारी किया है प्राथमिकता के आधार पर कार्य पूरा करने का आदेश।

बेतिया नगर निगम की महापौर गरिमा देवी सिकरिया ने कहा कि नगर निगम क्षेत्र के प्रायः सभी मुख्य और सहायक नालों से लेकर छोटी नालियों तक में सिल्ट और कचरा भरे होने के कारण नाले नालियों में पानी का बहाव उनकी क्षमता के अनुसार नहीं हो पा रहा है। कचरा और सिल्ट की सफाई के लिए छोटा पोकलेन या जेसीबी की मदद से सफाई नहीं हो सकती। वही मैनुअल साफ सफाई में वर्षों से हो रहे लाखों के खर्च के बावजूद जल निकासी व्यवस्था उपयुक्त नहीं है। महापौर श्रीमती सिकारिया ने कहा कि बरसात शुरू होने से पूर्व नगर निगम की सफाई और जल निकासी व्यवस्था में आवश्यक सुधार की पहल युद्ध स्तर पर शुरू की जा रही है। 

इसके लिए नगर आयुक्त शंभू कुमार के स्तर से अभियंता सुजय सुमन को निर्देशित किया गया है। जिसके तहत मुख्य नाला और उसके पुल के पास लोहे की जाली लगाकर कचरा और सिल्ट के बहाव को उक्त जाली के सहारे रोक कर मुख्य नालों से इसको मिनी जेसीबी या पोकलेन मशीन से नियमित रूप से निकालते रहने की व्यवस्था की जा रही है। ताकि नियमित साफ सफाई होते रहने से जल निकासी व्यवस्था में सिल्ट और कचरे से जाम हो जाने जैसी कोई समस्या परेशान नहीं कर पाए और पूरे नगर निगम क्षेत्र की साफ सफाई दुरुस्त हो सके। वार्ड 7 अंतर्गत संत तेरेसा बालिका विद्यालय के पास के नाले की सफाई के निरीक्षण के दौरान महापौर ने कहा कि नगर निगम क्षेत्र के आए दिन कम हो जाने वाले सभी मुख्य नालों में जाली या ग्रेटिंग लगाने का भी आदेश का अनुपालन प्रथम प्राथमिकता के आधार पर करना है। ताकि बह कर जाने वाला कचरा वहीं रुक जाए।

इससे साफ सफाई व्यवस्था और बेहतर हो सकेगी और खर्च भी कम आएगा। मौके पर नगर आयुक्त शंभू कुमार, सिटी मैनेजर अरविंद कुमार, स्थानीय पार्षद मनोज कुमार, अभिषेक पांडेय एवं स्थानीय लोग मैन्युअल सफाई के दौरान मौजूद रहे।

टिप्पणियाँ