आग की चपेट में लाखों की संपत्ति जलकर हुई राख

3 दर्जन से अधिक लोगों का छिन गया आशियाना

मझौलिया -ऐसा लगता है मानो अग्नि देव का कहर मझौलिया प्रखंड पर टूट पड़ा हो। बुधवार कि सुबह अचानक लगी आग से शेख मझरिया पंचायत स्थित वार्ड नंबर 7 निवासी शेख चौकी और शेख मनान का घर आग की भेंट चढ़ गया। इस अगलगी में कपड़ा बर्तन उपस्कर गहना अनाज नगदी आदि सबकुछ अगलगी का शिकार हो गया। पीड़ितों के सिद्ध से आशियाना चीनी गया। पीड़ित परिवार के रोने से वातावरण भी गमगीन हो चला। अग्निशमन दस्ता एवं ग्रामीणों के अथक प्रयास से आग पर काबू पाया गया लेकिन सब कुछ जलकर राख हो चुका था। समाजसेवी सोहराब आलम ने इस घटना की सूचना अंचलाधिकारी सूरज कांत को दी। अंचलाधिकारी ने बताया कि राजस्व कर्मचारी को घटनास्थल पर भेज कर क्षति का आकलन कराते हुए तत्काल प्रभाव से सहायता राशि उपलब्ध करा दी जाएगी।

इधर प्रखंड क्षेत्र के नौतन खुर्द पंचायत स्थित भैरवपुर गांव में भी अग्नि देव का जबरदस्त कहर टूट पड़ा है। ग्रामीणों के सामूहिक प्रयास तथा जिला से आए अग्निशमन दस्ता द्वारा जब तक आग पर काबू पाया जाए तब तक 3 दर्जन से अधिक लोगों का आशियाना आग की भेंट चढ़ चुका था। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि ऊंची ऊंची उठती आग की लपटों को देख ग्रामीण सहम जा रहे थे। अग्नि देव सबको अपनी आगोश में लपेट लेना चाहते थे। इस भीषण अगलगी में अनाज आभूषण कपड़ा नगदी बर्तन पलंग टेबल कुर्सी चौकी बिछावन सब कुछ जलकर स्वाहा हो गए। चारों तरफ चीख-पुकार मची हुई थी अफरा तफरी का माहौल था और सभी सामूहिक रूप से आग बुझाने में लगे हुए थे। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि समय रहते आग पर काबू नहीं पाया जाता तो पूरा गांव जलकर राख हो जाता। सूचना पाकर जिला से अग्निशमन दस्ता घटनास्थल पर आया तथा ग्रामीणों के सामूहिक प्रयास से आग बुझाने का काम किया।

इस अगलगी में एक बकरी सात मोटरसाइकिल तथा 2 दर्जन से अधिक साइकिले भी जलकर राख हो गई। बताया जाता है कि पीड़ितों में कुछ लोगों के यहां शादी बियाह भी था।

टिप्पणियाँ