39 लाख से होगा संतघाट स्थित 'मुक्ति धाम' का जीर्णोद्धार व नव निर्माण :गरिमा

बोर्ड के निर्णय के आलोक में नगर निगम प्रशासन के स्तर पर निविदा निकालने की प्रक्रिया तेज

महापौर को पत्र भेजकर मुक्ति धाम जीर्णोद्धार समिति ने किया उपयोगी जीर्णोद्धार का अनुरोध

बेतिया - नगर निगम महापौर गरिमा देवी सिकरिया ने कहा कि दशकों से अधूरा पड़े संतघाट अवस्थित मुक्ति धाम का जीर्णोधार और जरूरी सुविधाओं का नव निर्माण शीघ्र ही शुरू होगा। नगर निगम बोर्ड की सर्व सम्मत स्वीकृति के बाद इसके निर्माण के लिए निविदा निकालने की प्रक्रिया तेज कर दी गई है। 

श्रीमती सिकारिया ने बताया कि स्वीकृत प्राक्कलन के आधार पर मुक्ति धाम के नव निर्माण में कुल 39 लाख के लागत की स्वीकृति भी हो गई है। 

महापौर ने बताया कि क्षेत्र भ्रमण के दौरान सैकड़ों लोगों ने पर्यावरण सुरक्षा मानक का ध्यान रखते हुए मुक्ति धाम के निर्माण की मांग की गई थी।उन्होंने बताया कि पूर्णतया वैज्ञानिक व्यवस्था के अनुसार इसका मुक्तिधाम का नव निर्माण कराया जायेगा। जिसमें सामाजिक संगठन मुक्ति धाम जीर्णोद्धार समिति के श्री सुभाष रूंगटा के अनुरोध पत्र में शामिल सुविधाओं को भी यथासंभव शामिल किया जाएगा। जिसके अनुसार मुक्ति धाम परिसर की घेराबंदी, सुविधाजनक शव प्लेटफॉर्म भी बनेंगे। इसके साथ ही लकड़ी रखने, स्नान करने, स्ट्रीट लाइटों के माध्यम से उत्तम प्रकाश व्यवस्था, प्रसाधन की सुविधा और व्यवस्थित वेटिंग हॉल का निर्माण शामिल है। महापौर श्रीमती सिकारिया ने बताया कि मुक्ति धाम के बड़े आयरन गेट निर्माण के साथ मेन रोड से उस प्रवेश द्वार तक पीसीसी लिंक रोड का निर्माण भी कराया जायेगा। 

श्रीमती सिकारिया ने बताया कि सुरक्षित पर्यावरण निर्माण के लिए योजना के अगले चरण में मुक्ति धाम का विस्तार करते हुए विद्युत शवदाह गृह का निर्माण कराने की पहल की जाएगी। मुक्तिधाम के निरीक्षण के समय कनीय अभियंता सुजय सुमन, कनीय अभियंता मनीष कुमार, एवं नगर निगम के अमीन मौजूद रहे।

टिप्पणियाँ