2 दिनों से कार्यालय परिसर की सफाई नहीं होने की वजह से प्रधान डाकघर बेतिया के कर्मियों ने बृहस्पतिवार को अपना कार्य ठप


बेतिया -2 दिनों से कार्यालय परिसर की सफाई नहीं होने की वजह से प्रधान डाकघर बेतिया के कर्मियों ने बृहस्पतिवार को अपना कार्य ठप कर दिया। जिससे प्रधान डाकघर में अपने विभिन्न कार्यों के निष्पादन को लेकर आये ग्राहक करीब आधा घंटा काउंटर खुलने का इंतजार कर आक्रोशित हो गये। और डाकपाल श्याम पुकार चौधरी के पास जाकर हल्ला करने लगे। जिसे देखकर सीसी (गोपनीय डाक सहायक) सुनील दुबे वहां पहुंच गये। और आक्रोशित लोगों को समझा - बुझाकर काउटंंर पर भेजे। तथा कम्प्युटर और टेबल को अपने हाथ में कपड़ा लेकर साफ करने लगे। तक काउंटर कर्मी अपना कार्य शुरू किये। विदित हो कि भारत सरकार द्वारा स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इसको लेकर सरकार के खजाने से काफी रुपए खर्च किए जा रहे हैं। इसके बावजूद भारत सरकार के कार्यालय में नियमित सफाई कर्मी नहीं है। 

इसका प्रत्यक्ष उदाहरण संचार मंत्रालय भारत सरकार द्वारा संचालित भारतीय डाक विभाग के पश्चिम चंपारण डाक प्रमंडल का प्रधान डाकघर बेतिया है ।जहां एक भी नियमित सफाई कर्मी नहीं है। 

विभागीय सूत्रों का कहना है कि स्थानीय विभागीय पदाधिकारियों द्वारा 287 रूपये प्रति कार्यदिवस के हिसाब से पारिश्रमिक पर अनिल राउत एवं निखिलेश कुमार नामक दो व्यक्ति को सफाई कार्य के लिए रखा गया है। विभागीय निर्देश व तकनीकि कारणों से उन्हें करीब तीन महिनों से रूपए नहीं मिला है।जिससे नाराज होकर वे 2 मई से सफाई का कार्य नहीं किये हैं। जबकि प्रधान डाकघर बेतिया के परिसर को स्वच्छ बनाने का जिम्मेदारी निभानेवाले अनिल राउत एवं निखिलेश कुमार का कहना है कि वे लोग विगत कई वर्षो से भाउचर पर कार्य कर रहे हैं।पूर्व में उन्हें समय से विभागीय स्तर पर पारिश्रमिक दे दिया जाता था। इधर तीन महिना से उन्हें उनकी मजदूरी नहीं मिल रही है। जिसके कारण उनके बच्चों की पढ़ाई- लिखाई से लेकर भरण-पोषण तक की समस्या उत्पन्न हो गई है। 

अनिल और निखिलेश का यह भी कहना है कि हमलोग डाकपाल के पास जाते हैं तो वे डाक अधीक्षक के पास भेजते हैं। और डाक अधीक्षक डाकपाल के पास भेजते हैं। जिसके कारण वाध्य होकर हमलोगों को सफाई का कार्य ठप करना पड़ा है। वहीं इस संबंध में डाक अधीक्षक श्याम सुन्दर प्रसाद का कहना है कि विभागीय एवं तकनीकि कारणों से भाउचर से भुगतान की समस्या उत्पन्न हुई है। जल्द हीं इसका निराकरण कर लिया जाएगा।

वैसे अनिल राउत और निखिलेश कुमार से आग्रह किया गया है कि वे परिसर की साफ-सफाई में हमारा सहयोग करें।

टिप्पणियाँ