पूर्व से बने पारंपरिक शवदाह गृह के समीप कुल 1500 वर्ग फीट में होगा बिजली चालित आधुनिक शवदाह गृह का निर्माण,


नगर निगम महापौर गरिमा देवी सिकारिया ने कहा कि वार्ड 21 बसवरिया के जगदम्बानगर में 2.86 करोड़ की लागत से बनने को स्वीकृत अत्याधुनिक विद्युत शवदाह गृह निर्माण की निविदा जारी कर दी गई है। 

नगर निगम प्रशासन के प्रस्ताव पर नगर विकास एवं आवास विभाग ने अपनी स्वीकृति देते हुए वर्ष 2023-24 भर में निर्माण पूरा कराने का आदेश दिया है. श्रीमती सिकारिया ने यह भी बताया बिहार अर्बन इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीयूआईडीसीओ) अर्थात बुडको के नाम से चर्चित बिहार शहरी बुनियादी ढांचा विकास निगम लिमिटेड को इसकी जिम्मेदारी मिली है। 'बुडको' के सहायक अभियंता सुबोध कुमार इस योजना साइट इंचार्ज इंजीनियर मनोनित किए गए हैं। श्री कुमार से प्राप्त जानकारी के हवाले से महापौर श्रीमती सिकारिया ने बताया कि जगदंबा नगर में ही पूर्व से बने पारंपरिक शवदाह गृह के समीप ही कुल 1500 वर्ग फीट में में नए बिजली चालित अत्याधुनिक शवदाह गृह का निर्माण एवं कराया जाएगा। 

इस योजना के कार्यारंभ को लेकर महापौर श्रीमती सिकारिया ने नगर आयुक्त के साथ प्रस्तावित निर्माण स्थल का उन्होंने शनिवार शाम को निरीक्षण किया। इस मौके पर नगर आयुक्त शम्भू कुमार ने बताया कि पूर्व से बने पारंपरिक शवदाह गृह की स्थिति रख रखाव के अभाव में बहुत ठीक नहीं है। नगर निगम के स्तर से शीघ्र ही उसकी मरम्मती एवं अन्य सभी सुविधाएं प्रदान करने की योजना पर पहल शुरू की जाएगी। इसके साथ ही नगर आयुक्त श्री कुमार ने बताया कि पूर्व से स्वीकृत बेतिया-नौतन-गोपालगंज स्टेट हाइवे के नजदीक व चंद्रावत नदी के समीपवर्ती क्षेत्र शवदाह गृह बनने से जरूरतमंद लोगों को पहुंचने में होगी सुविधा होगी।

टिप्पणियाँ