मसान नदी के कटाव से ग्रामीण भयभीत जनप्रतिनिधि से लेकर अधिकारी तक लगा चुके गुहार


लौरिया  | लौरिया प्रखंड क्षेत्र के तेलपुर पंचायत का वार्ड संख्या ग्यारह (दक्षिण टोला) मसान नदी के कटाव से स्थानीय ग्रामीण काफी भयभीत है। स्थानीय ग्रामीण व समाजसेवी एजाज अहमद उर्फ सोनू, मास्टर रेयाज अहमद, विक्रमा महतो, अतहर हुसैन, इंजीनियर उमर अब्दुला, शमसुल होदा, मजीबुर रहमान सहित दर्जनों ग्रामीणों ने 8 अप्रैल को वाल्मीकिनगर लोक सभा के सांसद सुनील कुशवाहा के आवास पर पहुंचकर लिखित आवेदन देकर मसान नदी से हो रहे कटाव को रोकने के लिए अविलंब कोई उचित पहल करने की गुहार लगाई थी। 

वही 13 अप्रैल को लौरिया बीडीओ आदित्य नारायण दीक्षित को भी लिखित आवेदन देकर सरकार का भी ध्यान आकृष्ट कराने का गुहार लगाई थी। इधर 13 अप्रैल को सांसद सुनील कुशवाहा क्षेत्र भ्रमण हेतु तेलपुर गांव पहुंचे थे। तभी स्थानीय ग्रामीणों ने मशान नदी से हो रहे कटाव के बारे में बताया तो उन्होंने प्रखंड के बीडीओ आदित्य नारायण दीक्षित को आवेदन देने की बात कही। इधर ग्रामीणों ने सांसद के बातों का पहल करते हुए मशान नदी से कटाव के बारे में बीडीओ आदित्य नारायण दीक्षित को लिखित आवेदन देकर बस्तु स्थिति को बताया। 

वही बीडीओ आदित्य नारायण दीक्षित ने बताया कि तेलपुर गांव के ग्रामीणों द्वारा आवेदन प्राप्त हुआ है। जल्द ही मशान नदी से हो रहे कटाव का निरीक्षण कर आगे की प्रक्रिया की जाएगी। इधर ग्रामीण ऐजाज अहमद उर्फ सोनू, रामभुवन महतो, विक्रमा महतो सहित अन्य लोगो ने बताया कि बरसात शुरू होने वाला है। यदि बरसात से पहले कतावरोधी कार्य नही कराया गया तो तेलपुर बरबिरो, सीतापुर, कंधवलिया, बसवरिया सहित अन्य गांवो का काफी क्षति होगा जबकि तेलपुर का वार्ड संख्या ग्यारह का अस्तित्व मिट जाएगा। क्योकि वार्ड संख्या ग्यारह और मशान नदी की दूरी महज अठारह से बीस मीटर का शेष बचा हुआ है। वही समय रहते शीघ्र पहल नहीं किया गया तो तेलपुर पंचायत का अभिन्न हिस्सा नक्से से बाहर हो जाएगा।

टिप्पणियाँ