अपने वार्ड में स्वास्थ्य सेवाओं के प्रति सभी वार्ड पार्षदगण की सजगता अनिवार्य

शहरी प्राथमिक स्वास्थ केंद्रों के माध्यम से बुनियादी स्वास्थ्य सेवाओं के प्रभावी विस्तार को ले कार्यशाला आयोजित

जिला स्वास्थ्य समिति द्वारा माध्यमिक शिक्षक संघ भवन के सभागार में आयोजित कार्यक्रम का महापौर ने किया उद्घाटन

बेतिया । शहरी प्राथमिक स्वास्थ केंद्रों के माध्यम से बुनियादी स्वास्थ्य सेवाओं के प्रभावी विस्तार को लेकर सोमवार को एक कार्यशाला आयोजित की गई। जिला स्वास्थ्य समिति के तत्वावधान में संपन्न यह कार्यक्रम बानूछापर के माध्यमिक शिक्षक संघ भवन के सभागार में आयोजित किया गया। नगर पार्षदों और विभाग के बुनियादी कार्यकर्ताओं की उन्मुखीकरण कार्यशाला का उद्घाटन नगर निगम की महापौर गरिमा देवी सिकारिया ने किया।

उद्घाटन के बाद श्रीमती सिकारिया ने कहा कि सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार हम सबकी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है। आज के इस महत्वपूर्ण मौके पर आप सभी माननीय वार्ड पार्षदगण से मैं विनम्र अनुरोध करूंगी कि आप सभी अपने अपने वार्ड क्षेत्र में बुनियादी स्वास्थ्य सुविधा से जुड़ी सरकारी सेवाओं के प्रति सभी की सजग और तत्पर रहें। जिससे मातृ शिशु कल्याण के कार्यक्रम, निःशुल्क टीकरारण और परिवार कल्याण से जुड़ी योजनाओं का लाभ एक एक लक्षित जरूरतमंद तक बिना बाधा के बहुंच सके। इससे पूर्व जिला स्वास्थ्य समिति की प्रतिनिधि पदाधिकारी सुश्री प्रेमा सिन्हा ने श्रीमती सिकारिया को बुके देकर उनका अभिनंदन किया। उन्होंने कहा कि एक महिला नेत्री के रूप में हम सबको गरिमा मैडम की लोकप्रियता और कर्तव्यनिष्ठा पर गर्व है। आज इनके अभिनंदन में मैं कहना चाहूंगी कि - "मंजिल उन्हीं को मिलती है जिनके सपनों में जान होती है,पंख से कुछ नहीं होता, हौसलों से उड़ान होती है।" तब लोगों ने श्रीमती सिकारिया के सम्मान में तालियां बजाकर स्वागत किया। 

जिला स्वास्थ्य समिति पश्चिम चंपारण द्वारा आयोजित इस कार्यशाला का संचालन जिला शहरी स्वास्थ्य सलाहकार चंद्र किशोर जी के अध्यक्षता में अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. रमेश चंद्रा, एनसीडी पदाधिकारी डॉ. मुर्तुजा अंसारी, एपिडेमियोलॉजिस्ट डाँ अर्स मुन्ना, आरबीएसके डीसी डॉ. रंजन मिश्रा , पी.एस.आई इंडिया डीसी प्रताप सिंह कोश्यारी भी उपस्थित हुए। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य शहरी क्षेत्रों में अवस्थित स्लम जगहो पर गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधाएं पहुचाने की जानकारी से सभी स्थानिय नगर निकाय को अवगत कराना था, जिसे जिला स्वास्थ्य समिति के पदाधिकारियों द्वारा गहण जानकारी दी गई। इस कार्यशाला के बाद शहरी स्वास्थ्य निकाय ने स्वीकार किया कि लोग को सही समय पर स्वास्थ्य संबंधी जानकारी दी जाए तथा जहां पर उनकी जरुरत होगी वे लोग तत्पर होकर सहयोग प्रदान करेंगे, जिससे शहरी मलीन बस्ती के लोग स्वास्थ्य संबंधित सुविधा प्राप्त कर सकेंगे एवं उनका स्वास्थ्य बेहतर बनेगा। आयोजन में उपमेयर गायत्री देवी सहित नगर निगम के अनेक वार्ड पार्षदगण की सहभागिता रही।

टिप्पणियाँ