हरी आजीविका मिशन की कार्यशाला में आईं बेरोजगार महिलाओं को महापौर ने दिए स्वरोजगार के टिप्स

बेतिया । नगर निगम सभागार में स्वयं सहायता समूह की सदस्य महिलाओ का उन्मुखीकरण शिविर आयोजित किया गया।  

शहरी आजीविका मिशन की कार्यशाला में शामिल सैकड़ों बेरोजगार महिलाओं को नगर निगम की महापौर गरिमा देवी सिकारिया ने स्वरोजगार के अनेक टिप्स दिए। उन्होंने कहा कि गरीब या साधारण परिवार की कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए आजीविका आज बड़ी समस्या है। कोरोना त्रासदी के बाद गरीब और मध्यम वर्गीय परिवार में यह संकट और बड़ा हो गया है।

बावजूद इसके आपका हुनर और सीखने की ललक आपको स्वावलंबी की पहचान और कामकाजी महिला के रूप में नई पहचान दिला सकती है। इसके लिए आपको नगर निगम प्रशासन का पंडित दीनदयाल शहरी आजीविविका मिशन संभाग जानकारी के साथ कामकाजी समूह बनाने के साथ बैंक से लिंकेज कर अनुदानित ऋण के रूप पूंजी दिलाने में आप सबका की मदद और मार्गदर्शन करेगा। 

बस जरूरत सिर्फ इतनी है कि आप अपनी रुचि और समझ के अनुसार अपने स्वरोजगार का चुनाव अपने अपने समूह या जोन की बैठक में करें। आपकी बैठकों में शामिल होने वाले शहरी आजीविका मिशन के हमारे प्रतिनिधि आप सबका सहयोग करेंगे। 

श्रीमती सिकारिया ने कहा कि ऐसा इस लिए भी जरूरी है कि सरकारी या प्राइवेट सेक्टर के तौर पर सबके नौकरी या रोजगार मुहैया कराना संभव नहीं हो सकता है। इससे पूर्व मनोनित नगर आयुक्त व प्रशिक्षु आईएएस शिवाक्षी दीक्षित ने कहा कि स्वयं सहायता समूह के माध्यम से कामकाजी बनना आसान है। एक दृढ़ संकल्प करना है और अपने पसंद के कुटीर उद्योग के माध्यम से स्वावलंबी बनना सहज हो जायेगा। 

कार्यक्रम का संचालन कर रहे नगर आयुक्त शंभू कुमार ने कहा कि नगर निगम प्रशासन के सहयोग से नगर निगम क्षेत्र की दर्जनों महिलाओं ने स्वावलंबी बनाने का इतिहास रचा है। हमारा संकल्प इस तादात को सैकड़ों या हजारों तक पहुंचाने का है।

टिप्पणियाँ