तेलपुर पंचायत में मशान नदी के कटाव से बढ़ा खतरा

तीन साल से नदि के कटाव से हजारों एकड़ खेत बर्बाद

अब गांव बचाने का हो रहा प्रयास

सामुहिक चंदे से बनाया गया था ठोकर

जिला व राज्य स्तर के अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों से लगा चुके हैं गुहार

बरसात के पहले कटावरोधी काम कराने की उठी मांग

लौरिया | लौरिया प्रखंड के तेलपुर पंचायत मसान नदी के कटाव से गांव का अस्तित्व खतरे में है। बिगत तीन वर्षों के बाढ़ के भयंकर प्रकोप से तेलपुर पंचायत के ग्रामीण सहमे हुए हैं। सोमवार के दिन ग्रामीणों ने सरकार के प्रति नाराजगी जाहिर करते हुए मशान नदी के बीचों बीच बालू में खड़े होकर विरोध प्रदर्शन किया। 

पंचायत के मुखिया मोहम्मद जावेद,इफ्तिखार अहमद व रियाज अहमद ने बताया कि पिछले तीन वर्षों में आई भयंकर बाढ़ ने मशान नदी के रुख को बदल दिया है। मशान नदी अपने मुख्य धारा को छोड़ बस्ती के तरफ तीन वर्षों में काफी बढ़ा है। जिसमे हजारों एकड़ कृषि योग्य भूमि को अपने आगोश में ले लिया है। 

वही नदी का मुख्य धारा ग्रामीण क्षेत्रो के तरफ बढ़ने से ग्रामीण भयभीत व सहमे हुए हैं। मोहम्मद तौकीर अहमद, फकरे आलम, कमरुल होदा, सोहैल अहमद, सहित दर्जनों ग्रामीणों ने बताया कि देवराज की यह एकलौता पंचायत तेलपुर है जो मशान नदी के किनारे सटे बसा है। इधर तीन वर्षों में जिला प्रशासन से लेकर स्थानीय विधायक रश्मि वर्मा, सांसद सतीश चंद्र दुबे, सहित जल संसाधन विभाग के सचिव तक को पत्र के माध्यम से अवगत कराया गया है। लेकिन अबतक नदी के रुख को बदलने की पहल किसी भी जनप्रतिनिधि व अधिकारी को तेलपुर पंचायत के प्रति ध्यानआकृष्ट नहीं है। जिससे तेलपुर पंचायत के ग्रामीण भयभीत है। साथ ही उन्होंने बताया कि समय रहते मशान नदी का रूख नही बदला गया तो आने वाले बरसात के दिनों में तेलपुर पंचायत का अस्तित्व मिट जाएगा। इधर उप मुखिया हरेराम महतो, फिरोज नेता ने बताया कि पिछले वर्ष ग्रामीण सदस्य चंदा इकठ्ठा कर मशान नदी के रुख को बदलने के लिए कटावरोधी कार्य कराया गया था। 

लेकिन पानी का तेज बहाव होने के कारण बांस व बल्ली से बनाया गया कतावरोधी को बाढ़ का पानी अपने साथ बहा ले गया। इधर ग्रामीणों ने जिला प्रशासन व जनप्रतिनिधियों का ध्यानाकृष्ट कराते हुए अविलम्ब नदी का रुख बदलने व कटावरोधी कार्य कराने के8 मांग की है। मौके पर राजेश साह, विक्रमा महतो, असगर इमाम, अतहर हुसैन, एलियास अहमद, मुजीबुर रहमान,मोहम्मद नेयाज सहित दर्जनों ग्रामीण मौजुद रहे।

टिप्पणियाँ