शहरी फुटपाथी दुकानदारों को वित्त पोषण की 'पीएम स्वनिधि योजना' का भरपूर उठाए लाभ: गरिमा

पीएम स्वनिधि योजना का लाभ लेने के लिए फुटपाथी दुकानदारों को डिजिटल लेनदेन अपनाने की मिली ट्रेनिंग

पीएम स्वनिधि योजना' के तहत स्ट्रीट वेंडर्स के लिए डिजिटल लेनदेन ट्रेनिंग के लिए 'मैं भी डिजिटल 3.0' नाम से विशेष पायलट अभियान

बेतिया - गरिमा देवी सिकारिया मेयर बेतिया ने बुधवार को नगर निगम के सभागार में फुटपाथी व खुदरा विक्रेता दुकानदारों के साथ बैंक अधिकारियों की महत्वपूर्ण कार्यशाला का उद्घाटन किया। उद्घाटन के बाद उन्होंने कहा कि 'मैं भी डिजिटल' के नाम से केंद्रीय शहरी विकास एवं आवास मंत्रालय ने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सहयोग से देश के 223 शहरों में 'पीएम स्वनिधि योजना' की शुरुआत की है। 

शहरी स्ट्रीट वेंडर्स के लिए डिजिटल पेमेंट्स की इस योजना में अपना बेतिया भी शामिल है। इसकी ट्रेनिंग के लिए 'मैं भी डिजिटल 3.0' का यह विशेष अभियान शुरू किया है। महापौर श्रीमती सिकारिया ने कहा कि डिजिटल लेनदेन बेहद फायदामंद होने के साथ लेनदेन का बेहद आसान और पारदर्शी प्रावधान है। 

इस योजना के तहत आपको अपने बैंक से मिले क्युआर कोड के माध्यम से लेनदेन होता है। इसके लिए डिजिटल पेमेंट कंपनियां यथा भारत-पे, फोन-पे, पेटियम आदि के भी यूपिआई आईडी या क्यूआर कोड के माध्यम से सभी फुटपाथी और खुदरा दुकानदार डिजिटल पेमेंट सिस्टम अपना सकते हैं। इसी को समझने के लिए डिजिटल ट्रेनिंग देने के लिए आज यह प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया है.

टिप्पणियाँ