बेतिया में किसान सभा और खेतिहर मजदूरों ने काला दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी का पुतला फुंका

बेतिया अखिल भारतीय किसान सभा तथा खेत मजदूर यूनियन के आह्वान पर किसान तथा मजदूर विरोधी बजट के खिलाफ काला दिवस के अवसर पर बेतिया सोवा बाबू चौक पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पुतला का फूंका गया ।

इस अवसर पर सभा को संबोधित करते हुए बिहार राज्य किसान सभा के उपाध्यक्ष प्रभुराज नारायण राव ने कहा कि किसानों के आय को दोगुनी 2022 तक करने की वादा करने वाली मोदी सरकार पूर्ण रूप से झूठा साबित हुई है । इस बजट में किसानों तथा खेत मजदूरों के लिए कुछ भी नहीं है ।

केंद्र सरकार का अंतरिम बजट किसानों के साथ वादाखिलाफी और किसान विरोधी बजट है ।

सरकार ने बजट के जरिए एक तरह से किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य और उनके बकाया राशि का भुगतान करने से भी इनकार कर दिया है। स्वामीनाथन आयोग की सिफारिश के अनुसार सी2+50% के आधार पर न्यूनतम समर्थन मूल्य को लागू करने के वादे को पूरा करने के लिए कोई प्रस्ताव बजट में नहीं है। जो किसानों के साथ बहुत बड़ा धोखा और वादाखिलाफी है।

उन्होंने कहा कि न्यूनतम समर्थन मूल्य का कोई ठोस प्रस्ताव बजट में नहीं है 

उर्वरक सब्सिडी में पचास हजार करोड़ रुपए की कटौती ।

आत्मनिर्भर भारत योजना के आवंटन में 40% की कटौती तथा प्रधानमंत्री सिंचाई योजना में 17% की कटौती की गई है ।

बाढ़ - सुखाड़ और जल प्रबंधन के लिए ठोस प्रस्ताव बजट में नहीं है।

कृषि क्षेत्र में रिटेल एफ डी आई के प्रवेश होने से खाद्य आत्मनिर्भरता पर खतरा बढ़ गया है । 

 खाद्य सब्सिडी में 31% , मनरेगा में 34%, ग्रामीण रोजगार में 39% की कटौती से किसान तथा खेत मजदूरों पर भारी मार पड़ेगा । 

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में 1875 करोड़ , भारतीय खाद्य सुरक्षा के लिए सब्सिडी में 8713 करोड़ रुपए की कटौती की गई है । 

 स्वास्थ्य के क्षेत्र में आयुष्मान भारत योजना के आवंटन में 34% की भारी कटौती कर गरीबों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ किया गया है ।

मोटे खाद्यान्न, दलहन, फल और सब्जी उत्पादक किसानों के लिए सरकारी तौर पर भंडारण , प्रसंस्करण और उद्योग स्थापित करने के लिए प्रस्ताव इस बजट में नहीं है।

इस अवसर पर किसान सभा के जिला उपाध्यक्ष चांदसी प्रसाद यादव , अनिल अनल , अवधविहारी प्रसाद तथा खेतिहर मजदूर यूनियन के जिला सचिव प्रभुनाथ गुप्ता , म. हनीफ , प्रकाश वर्मा, राजू बैठा , जय नारायण प्रसाद , जयलाल शर्मा , सीटू के जिला सचिव शंकर कुमार राव , डी वाई एफ आई के जिला मंत्री संजीव कुमार राव , म. महाफुज , हरिओम यादव , राज कुमार , राधेश्याम आदि शामिल थे ।

टिप्पणियाँ