नगर निगम की महिला ब्रिगेड के हाथों में प्रदूषणमुक्त सफाई अभियान की जिम्मेदारी: गरिमा

बैट्री चालित सफाई वाहनों से नियंत्रित वायु प्रदूषण के साथ सभी महिला स्वावलंबन पर नगर निगम प्रशासन की जोर

निगम के सभी 46 वार्डों में अपनी पिंक टीम स्वच्छता सर्वेक्षण में अव्वल ग्रेडिंग पाने पर है पूरा जोर

बेतिया- मेयर गरिमा देवी सिकारिया ने मंगलवार को नगर के महाराजा स्टेडियम जारी महिला ड्राइवरों के प्रशिक्षण शिविर का जायजा लिया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के 'स्वच्छता सर्वेक्षण 2023' में बेतिया नगर निगम को अव्वल रैंकिंग दिलाने में हमारे महिला ब्रिगेड की मुख्य भागीदारी होगी। इसके लिए कमर कस चुका हमारा नगर निगम प्रशासन इस महत्वपूर्ण लक्ष्य की राह में रोज एक एक कदम आगे बढ़ने लगा है। 

महापौर श्रीमती सिकारिया में आम लोगों को आगाह करते हुए बताया कि बीते दिनों शहर के हवा की गुणवत्ता एयर क्वालिटी इंडेक्स(एक्यूआई) 419 तक खराब पाए जाने को नगर प्रशासन ने एक चुनौती के रूप में लिया है। जिसके नियंत्रण की शुरुआत कर भी दी गई है। इसके लिए नगर निगम के सभी 46 वार्डों में स्पेशल 'पिंक वैन' के रूप में 46 बैट्री चालित सफाई वाहनों की खरीद की गई है। एक सप्ताह तक में सभी बैट्री चालित वाहनों की आपूर्ति बिहार सरकार के 'जेम' अर्थात गॉवरमेंट ई मार्केटिंग पोर्टल 

सुनिश्चित करने की कार्रवाई नगर आयुक्त शंभू कुमार के स्तर से पहले ही की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि इनके उपयोग से डीजल चालित सफाई वाहनों की तरह कार्बनिक पदार्थ का उत्सर्जन नहीं होने से शहरी क्षेत्र के अक्युआई को नियंत्रित करना आसान हो जाएगा। इसके साथ ही महापौर श्रीमती सिकारिया ने बताया कि नगर निगम क्षेत्र में इस नई सफाई व्यवस्था की कमान पूरी तरह से संभालने के लिए प्रत्येक बैट्री चालित पिंक वाहन के ड्राइवर सहित चार चार महिला सफाईकर्मियों की तैनाती की जा रही है। इन इलेक्ट्रिक सफाई वाहनों से गलियों के कचरे डंपिंग जोन तक पहुंचाया जाएगा। इसमें सूखा और गीला कचरा अलग-अलग रखने की व्यवस्था है। 

उन्होंने बताया कि इस विशेष अभियान की शुरुवात अगले दो या तीन दिन में ही कर दी जाएगी। इधर नगर आयुक्त शंभू कुमार ने बताया कि इन  सभी विशेष सफाई वाहनों पर ड्राइविंग से लेकर सफाई का काम महिलाएं ही करेंगी। एक वाहन पर एक महिला ड्राइवर, दो महिला सहायक और दो सफाई कर्मी तैनात रहेंगे। गाड़ियों को पिंक रंग से रंगाया जा रहा है। जल्दी ही इस व्यवस्था का विस्तार नगर निगम के सभी 46 वार्डों में कर दिया जायेगा। महिलाओं को ड्राइविंग ट्रेनिंग नगर निगम के कर्मचारी शम्भू प्रसाद के नेतृत्व में एवं जुलुम साह एवं तबरेज आलम के देखरेख में दी जा रही है।

टिप्पणियाँ