कैम्प मोड में योग्य व्यक्तियों का नाम निर्वाचक सूची में कराएं दर्ज : जिलाधिकारी

नाम जोड़ने सहित इलेक्टर पॉपुलेशन रेसियो एवं जेंडर रेसियो बढ़ाने पर दें विशेष ध्यान।

निर्वाचक सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम की हुई समीक्षा।

बेतिया। जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी, श्री कुंदन कुमार ने कहा कि निर्वाचक सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2023 का कार्यक्रम जिले में संचालित है। इस कार्यक्रम के तहत छूटे हुए योग्य व्यक्तियों का नाम निर्वाचक सूची में सम्मिलित करने हेतु प्रारूप-6 में आवेदन लिया जा रहा है, जिसमें जेंडर रेसियो बढ़ाने के दृष्टिगत योग्य महिलाओं, युवाओं के नाम जोड़ने पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि दिनांक-09.11.2022 को प्रारूप मतदाता सूची के आधार पर जिला का लिंगानुपात मात्र 872 है जबकि जनसंख्या के अनुसार जिला का लिंगानुपात 909 है। इसे हर हाल में बढ़ाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि लिंगानुपात का अन्तर कम करने हेतु महिलाओं का नाम निर्वाचक सूची में अधिक से अधिक दर्ज किया जाय। साथ ही नवयुवकों एवं नवयुवतियों को निर्वाचक सूची में सम्मिलित करने हेतु विशेष रूप से ध्यान देने की आवश्यकता है। जिलाधिकारी समाहरणालय सभाकक्ष में निर्वचक सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2023 के तहत किये जा रहे कार्यों की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को निदेशित कर रहे थे।

उप निर्वाचन पदाधिकारी को निदेश दिया गया कि कैम्प मोड में 18 दिसंबर तक हर हाल में जिले के सभी योग्य व्यक्तियों का नाम निर्वाचक सूची में जोड़ना सुनिश्चित करेंगे। सभी इआरओ तथा एइआरओ इसे गंभीरता से लेते हुए शत-प्रतिशत लक्ष्य की प्राप्ति सुनिश्चित करेंगे। 

जिलाधिकारी द्वारा डीपीओ, आइसीडीएस, डीपीएम, जीविका, सिविल सर्जन, जिला शिक्षा पदाधिकारी को निदेश दिया गया कि अपने-अपने तंत्रों का इस्तेमाल करते हुए ज्यादा से ज्यादा योग्य व्यक्तियों से प्रारूप-6 में आवेदन लें तथा निर्वाचन विभाग के माध्यम से निर्वाचक सूची में नाम दर्ज कराना सुनिश्चित करें। 

उन्होंने निदेश दिया कि प्रारूप-6 में आवेदन लेने के उपरांत ससमय इआरओ-नेट सॉफ्टवेयर तथा गरूड़ा एप पर डिजिटाईजेशन अद्यतन रहना चाहिए। यह कार्य बेहद महत्वपूर्ण है। लापरवाही, शिथिलता एवं कोताही बरतने वालों के विरूद्ध शोकॉज करते हुए अग्रतर कार्रवाई सुनिश्चित की जाय।

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, श्री अनिल कुमार, सहायक समाहर्ता, सुश्री शिवाक्षी दीक्षित, अपर समाहर्ता, श्री राजीव कुमार सिंह, श्री अनिल राय सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

टिप्पणियाँ