शांतिपूर्ण हो मतदान इसके लिए सभी पदाधिकारी को रहना होगा सजग- एस पी


नरकटियागंज | शनिवार को डीडीसी एवं पुलिस अधीक्षक उपेंद्र वर्मा द्वारा नगर निकाय आम निर्वाचन 2022 के प्रथम चरण में अगामी 18 दिसम्बर 22 को नरकटियागंज नगर परिषद में होने वाले मतदान के शांतिपूर्ण संचालन हेतु प्रतिनियुक्त जोनल पदाधिकारियों, सेक्टर पदाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों की संयुक्त ब्रीफिंग की गई एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। उन्हें सेक्टर मजिस्ट्रेट से संबंधित कार्यों व दायित्वों के निर्वहन के संबंध में जानकारी देने के साथ-साथ ईवीएम मशीन के संचालन का प्रशिक्षण भी मास्टर ट्रेनरों द्वारा दिया गया। 

इस अवसर पर डीडीसी ने मतदान की तिथि को सेक्टर पदाधिकारियों की भूमिका सुस्पष्ट करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। डीडीसी ने सभी सेक्टर पदाधिकारियों को नगर निकाय निर्वाचन में उनके द्वारा निभाए जाने वाले कर्तव्यों के संबंध में भी जानकारी ली तथा स्वच्छ, निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से निर्वाचन संपन्न कराने का निर्देश दिया। निर्वाचन से संबंधित प्रतिवेदन ससमय कंट्रोल रूम को उपलब्ध कराने का निर्देश देते हुए कहा कि किसी भी छोटी सी भी छोटी सूचना का संज्ञान लेते हुए वरीय पदाधिकारी एवं कंट्रोल रूम को भी अवगत कराएंगे। कंट्रोल रूम द्वारा कोई सूचना दिए जाने पर तत्क्षण पहल करेंगे इसके संबंध में कंट्रोल रूम को सूचित करेंगे। 

ठंड के मौसम को देखते हुए एवं सूर्यास्त जल्दी होने की वजह से शाम 5:00 बजे तक अंधेरा हो जाता है, अतः सभी मतदान केंद्रों पर रोशनी की स्थिति के संबंध में भी पर्याप्त व्यवस्था के संबंध में आश्वस्त होने का निर्देश दिया गया। सेक्टर पदाधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने मतदान केंद्रों पर सभी व्यवस्थाएं मतदान तिथि से पूर्व सुनिश्चित कराने के लिए कार्य करें और मतदान तिथि के दिन सुबह 5:00 बजे से ही अपने सेक्टर में स्थित मतदान केंद्रों पर पहुंच जाएं। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक उपेंद्र नाथ वर्मा ने भी निर्देश दिया कि मतदान के दिन किसी भी शिकायत पर तुरंत प्रतिक्रिया देनी है, इससे मतदाताओं और प्रत्याशियों का तंत्र पर भरोसा बना रहता है। सभी पुलिस पदाधिकारी इस पर ध्यान देंगे। मतदान के दिन सूचनाओं का सतत एवं अबाधित आदान- प्रदान हो, इसके लिए वायरलेस सेट के साथ व्हाट्सएप ग्रुप ऑन रखना है। सेक्टर में स्थित मतदान केंद्रों का सतत भ्रमण करते रहना है। पुलिस पदाधिकारी या अन्य पदाधिकारी किसी भी प्रत्याशी या व्यक्ति से खाने पीने की कोई वस्तु नहीं लेंगे। उन्होंने सभी सेक्टर पदाधिकारियों को सजग और सचेत रहने का भी निर्देश दिया। मतदान उपरांत सभी पीसीसीपी पार्टी और पोलिंग पार्टी के सेक्टर से ईवीएम कलेक्शन सेंटर को प्रस्थान कर जाने पर ही वे सेक्टर को छोड़ेंगे और अपनी अभिरक्षा में बाजार समिति में पोल्ड ईवीएम को पहुंचायेंगे।

टिप्पणियाँ