हत्या के जिम्मेवार निर्माण कंपनी, संवेदक और अभियंताओं पर हत्या का मुकदमा दर्ज करने और परिजनों को 20-20 लाख देने की भाकपा-माले ने कि मांग किया

मृतकों के परिजनों को 20-20 लाख रुपये मुआवजा दे: सुनील कुमार राव

बेतिया (सोनू भारद्वाज) जिले में विकास के नाम पर बन रहे सड़कों में लूट के लिए निर्माण कंपनियों, संवेदकों और अभियंताओं के मेंल से निर्माणाधीन सड़कों के किनारे खनन नियम व प्राक्कलन का उल्लंघन कर किसानों के खेतों से जबरन मिट्टी कटाई आए दिन विरोध के बाद भी मिट्टी कटाई नहीं रुकने का परिणाम है मझौलिया के करमवा में दो बच्चों की मिट्टी में दबने से मौत. जिला प्रशासन इस तरह नियमों को ताकपर रख मिट्टी कटाई करने वाले निर्माण कंपनियों, संवेदकों और अभियंताओं पर सख्त कार्रवाई करें नहीं तो भाकपा-माले इसके खिलाफ आंदोलन करेगी. 

उक्त बातें भाकपा-माले नेता सह किसान महासभा के जिला अध्यक्ष सुनील कुमार राव ने कहा कि मझौलिया में सोमवार 28 नवंबर 2022 को करमवा पंचायत वार्ड नं 4 तिवारी टोला में मुख्यमंत्री ग्राम सम्पर्क योजना से होने वाले सड़क निर्माण कार्य ओम पुष्पांजलि इंजिकॉम प्राईवेट लिमिटेड के लिए हुई जे सी बी से हुई मिट्टी कोड़ाई में मिट्टी धसने से नरेश पटेल का 9 वर्षीय पुत्र रविरंजन कुमार तथा उनकी भगीनी पूर्वी चंपारण जिले के ममरखा मलाही निवासी गौतम कुमार पटेल की 8 वर्षीय पुत्री पितांजली कुमारी की मौत हो गई।उन्होंने कहा कि सूचना पाकर थानाध्यक्ष अभय कुमार अपर थानाध्यक्ष दलबल के साथ घटना स्थल पर पहुंच अनुसंधान में जुट गए किंतु पुलिस ने यह कहते हुए अपना पिंड छुड़ा लिया कि परिजन आवेदन नही दिये. 

प्रशासन ने मामला को दबाने के लिए मृतकों का पोस्टमार्टम भी नहीं कराया. माले नेता ने आरोप लगाया कि प्रशासन के मौजूदगी में मृतकों के परिजनों को लालच देकर मामले को रफा दफा कर दिया गया. 

02 दिसम्बर भाकपा-माले माले की तीन सदस्यों की जांच दल में शामिल भाकपा-माले जिला कमिटी सदस्यों और स्थानीय निवासी रिखी साह, जवाहर प्रसाद और शत्रुघ्न कुशवाहा घटना स्थल और मृतकों के परिजनों नरेश पटेल से मुलाकात कर सांत्वना दिया और न्याय के लिए आवाज उठाने की बात कहा. 

माले नेता सुनील कुमार राव ने कहा ग्रामीण कार्य विभाग बेतिया के कार्यपालक अभियंता के देख रेख में निर्माण कंपनियां और संवेदकों द्वारा मनमानी कर किसानों के खेतों से जबरन मिट्टी कटाई की जा रही है और उसे न्यायोचित ठहराने और सरकार तक गलत रिपोर्ट पहुचाते है. 

सरकार जबतक रोड़ निर्माण कार्य में लगे अभियंताओं के साथ संवेदकों पर कार्रवाई नहीं करती है तब तक संवेदकों की मनमानी चलती रहेगी. 

माले नेता ने कहा कि बैरिया के बघंबरपुर के गदियानी से बलुआ टोला तक और सिसवा सरेया के तुमकड़िया चौक से भंटवलिया तक बन रहे रोड़ में किसानों के जमीन से संवेदक द्वारा प्राक्लन का उल्लंघन कर मिट्टी कटाई की गई और कार्यपालक अभियंता संवेदक को बचाने में लगे हुए. इसी वजह से जिले कार्यरत निर्माण कंपनियों और संवेदकों की मनमानी बढ़ी है. माले नेता ने कहा कि करमवा के मृतकों के परिजनों को सरकार 20-20 लाख रुपये मुआवजा दे तथा दोषी निर्माण कंपनी और संवेदक समेत अभियंताओं पर हत्या का मुकदमा दर्ज किया जाए.

टिप्पणियाँ