अब गांव की लड़कियां सीखेंगी आत्मरक्षा के गूढ़ - ग्राम नियोजन केंद्र।


नरकटियागंज (गुलाम साविर) ग्राम नियोजन केंद्र नरकटियागंज के द्वारा समृद्धि परियोजना के अंतर्गत आत्मसुरक्षा प्रशिक्षण के लिए नरकटियागंज प्रखंड के अठारह गांव के चालीस लडकियो के दल को फकीरना के लिए हरी झंडी दिखा कर रोटरी क्लब के अध्यक्ष वर्मा प्रसाद ने कहा कि अब गांव की लड़कियां भी आत्मसुरक्षा के गूढ़ सीखेंगी। 

संस्था के कार्यक्रम समन्वयक अरुणेंद्र सिंह ने बताया कि 23 नवंबर से 27 नवंबर तक चलने वाले इस प्रशिक्षण शिविर में नरकटियागंज प्रखंड के करघरवा, हरदीटेढ़ा, सलेमपुर, बिशुनपुरवा, शेरहवा, बरवा, सोफवा, सतवारिया, महुअवा, खिरिया आदि कुल अठारह गांव की कुल चालीस लड़कियों को लखनऊ के प्रशिक्षक अजय पटेल, विद्या कुमारी, सुष्मिता कुमारी द्वारा आत्मरक्षा के गूढ़ सिखाया जाएगा। 

संस्था के गाजियाबाद कार्यालय संचालक विभाष चटर्जी ने बताया कि आज के इस दौड़ में गांव की लडकियो को अपनी आत्मरक्षा की आवश्यकता अधिक हो गई है क्योंकि शहर के लडकियो में तो इसके प्रति जागरूक हो गई है परंतु ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता के अभाव में आय दिन अनेक हादसों के शिकार होती रहती है। इसलिए संस्था द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों के लड़कियों के बीच आत्मरक्षा के लिए पांच दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का अयोजन किया गया है। 

रीमा कुमारी, महिमा कुमारी, सिमरन कुमारी, अनु कुमारी आदि लड़कियों को संस्था द्वारा चलाए जा रहे इस आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर के लिए बहुत उत्साहित थी। 

इस अवसर पर रोटरी क्लब के कोषाध्यक्ष प्रदीप कुमार श्रीवास्तव, रोट्रेक्ट क्लब के अध्यक्ष सुदिष्ट कुमार, चंदन कुमार, सुमीत कुमार गुप्ता, नवीन कुमार, आदित्य प्रकाश, विजयानंदन एवम संस्था के शशिकांत पाठक, बहादुर मांझी, आदिल अहमद, प्रियंका जायसवाल, ओमप्रकाश कुमार, अवनीश कुमार, जूही कुमारी, सलोनी कुमारी, कृति कुमारी आदि उपस्थित थे।

टिप्पणियाँ