विकास मित्र संघ का जिला सम्मेलन सम्पन्न, भाकपा-माले विधायक वीरेन्द्र प्रसाद गुप्ता ने किया सम्बोधित

संवैधानिक अधिकारों को खत्म कर रहीं है मोदी सरकार-वीरेन्द्र प्रसाद गुप्ता

लोकसभा चुनाव 2024 में मोदी सरकार पर बुलडोजर चलाने का विधायक ने किया आह्वान

अनुबंध, मानदेय और ठेका प्रथा को खत्मा कर सभी कर्मियों को स्थाई करण और सम्मान जनक वेतनमान देने की लड़ाई तेज़ होगा-संघ

बेतिया, 21 नवम्बर 2022


विकास मित्र संघ पश्चिम चम्पारण द्वारा बेतिया चम्पारण उत्सव भवन में जिला सम्मेलन 20 नवम्बर को आयोजित हुआ, सम्मेलन की अध्यक्षता विनोद कुमार - संघ संरक्षक, छोटेलाल राम,- संघ अध्यक्ष, धर्मेन्द्र राम - प्रदेश उपाध्यक्ष, अशोक राम- विकास मित्र जिला सचिव, अशोक राम रामनगर-कोषा अध्यक्ष, रमेश राम- लोरिया कोडिनेटर आदि नेताओं ने किया, सम्मेलन के मुख्य अतिथि माननीय विधायक श्री वीरेन्द्र प्रसाद गुप्ता ने सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कहा कि "बिहार महादलित विकास मिशन" में कार्यरत विकास मित्र जो अपने पैतृक विभाग के कार्यों के निर्वहन के साथ-साथ सरकार के दर्जनों विभागों के कार्यों को करते हुए आज सरकार एवं प्रशासन में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। उन विकास मित्रों को जितना मानदेय मिल रहा है उससे इस भीषण महंगाई में गुजारा करना मुश्किल है। यह सब केन्द्र की मोदी सरकार की गरीब विरोधी- मजदूर विरोधी- कर्मचारी नीतियों की देन है, मोदी सरकार रोज - रोज हमारे संवैधानिक अधिकारों पर बुलडोजर चला रहीं हैं! जिसके खिलाफ संघर्ष को तेज़ करना होगा, आगे कहा कि तमाम अधिकारों पर बुलडोजर चलाने वाले मोदी सरकार पर 2024 के लोकसभा चुनाव में इस सरकार पर ही बुलडोजर चलाने की तैयारी करनी होगी, आगे कहा कि आगामी विधानसभा सत्र में अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के लिए चलाये जा रहे सभी कल्याणकारी योजनाओं में विकास मित्रों को अभिकर्ता बनाने की मांग को उठायेगें ताकि अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति का उत्थान हो सके। शिक्षा मित्रो का मानदेय 40,000/- (चालीस हजार) किया जाये यानि विकास मित्रों का मानदेय भी शिक्षा मित्रों के मानदेय के समान किया जाये! क्यों की विकास मित्र पिछले 12 वर्षों से अल्प मानदेय पर सभी विभागों के कार्य कर रहे हैं। 

इन सवालों के साथ - साथ विकास मित्रों के लिए सेवा अभिलेख एवं सेवानिवृति के साथ ग्रेच्यूटी (उपादान) का लाभ तथा विकास मित्रों को राज्य कर्मों का दर्जा देते हुए अनुकम्पा का लाभ दिया जाए यह भी मांग विधानसभा में उठेगा

 एक्टू नेता रविन्द्र कुमार रवि ने कहा कि बेतिमा अनुमण्डल अंर्तगत अनुसुचित जाती का विद्यालय खोलवाने की मांग को लेकर आंदोलन तेज़ करना होगा, इनके अलावा मुखिया संघ प्रवक्ता नविन कुमार, भाकपा-माले राज्य कमिटी सदस्य सुनील कुमार यादव सहित दर्जनों संघ के नेताओं ने सभा को संबोधित किया, और संघ को मजबूत करने, मजदूर- कर्मचारी विरोधी सरकार के खिलाफ संघर्ष तेज़ करने का संकल्प लिया! 

टिप्पणियाँ