खाद्यान्न वितरण करने हेतु ई-पॉश मशीन में हुआ नया अपडेट


बेतिया । एनएसएफए और पीएमजीकेएवाई के तहत लाभुकों को मिलने वाले खाद्यान्न को लेकर ई-पॉस मशीन के सॉफ्टवेयर में नया अपडेट किया गया है। भारत सरकार द्वारा दिनांक-01.10.2022 के प्रभाव से एनएसएफए और पीएमजीकेएवाई के तहत अनाज का वितरण ई-पॉस मशीन पर अलग-अलग किया गया है।

अब ई-पॉस मशीन पर दो बार आधार प्रमाणीकरण करना होगा और डीलर को एनएसएफए और पीएमजीकेएवाई का चुनाव करना होगा और दो पावती रसीद निकालकर लाभुक को देना होगा। अर्थात प्रत्येक उपभोक्ता का दो बार आधार प्रमाणीकरण होगा। एक बार एनएसएफए के लिए और दूसरी बार पीएमजीकेएवाई के लिये। साथ ही लाभुकों को दो पावती रसीद भी मिलेगा।

ई-पॉस मशीन में हुये नये अपडेट को लेकर आज जिलाधिकारी, कुंदन कुमार की अध्यक्षता में समीक्षात्मक बैठक सम्पन्न हुयी। उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा जारी निदेश का व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित किया जाय ताकि लाभार्थी भ्रमित नहीं हो और गड़बड़ी करने वाले तत्वों द्वारा ठगे नहीं जायें। उन्होंने सभी प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी, प्रखंड आपूर्ति निरीक्षक को निदेश दिया कि क्षेत्र में लगातार भ्रमणशील रहकर इस नये अपडेट से लाभुकों और जन वितरण प्रणाली के दुकानदारों को अवगत करायेंगे तथा इसका अनुपालन कराना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि किसी भी स्तर पर किसी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। जिला आपूर्ति पदाधिकारी उक्त कार्य का लगातार अनुश्रवण करेंगे।

इस अवसर पर अपर समाहर्त्ता, राजीव कुमार सिंह, अपर समाहर्त्ता-सह-जिला आपूर्ति पदाधिकारी, अनिल राय, एसडीएम, बेतिया, विनोद कुमार सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहें।

टिप्पणियाँ