लोक सेवाओं का अधिकार अधिनियम अंतर्गत प्राप्त आवेदनों का ससमय करें निष्पादन : जिलाधिकारी

बेतिया। जिलाधिकारी, श्री कुंदन कुमार की अध्यक्षता में आज समाहरणालय सभाकक्ष में सोमवारीय बैठक सम्पन्न हुयी। इस बैठक में सीडब्लूजेसी/एमजेसी, सरकारी सेवा शिकायत निवारण, मानवाधिकार आयोग, चौकीदार के विरूद्ध लंबित विभागीय कार्यवाही, लोक सेवाओं का अधिकार अधिनियम, सरफेसी, लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम सहित अन्य योजनाओं/कार्यक्रमों के कार्य प्रगति की समीक्षा की गयी।

जिलाधिकारी ने कहा कि सोमवारीय बैठक का आयोजन विभिन्न विकासात्मक एवं कल्याणकारी योजनाओं सहित अन्य महत्वपूर्ण मामलों की कार्य प्रगति में अपेक्षाकृत सुधार लाना है। सोमवारीय बैठक के फलस्वरूप कार्य प्रगति में तीव्रता आयी है, जिसे बरकरार रखना है। 

उन्होंने कहा कि जिले में संचालित विभिन्न कार्यक्रमों, योजनाओं में लापरवाही, शिथिलता एवं कोताही बरतने वाले अधिकारियों एवं कर्मियों को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जायेगा। संचालित योजनाओं का शत-प्रतिशत लाभ लाभुकों को मिले, इसे हर हाल में सुनिश्चित करना है। 

समीक्षा के क्रम में बताया गया कि लोक सेवाओं का अधिकार अधिनियम के तहत जिले के तीनों अनुमंडलों बगहा, नरकटियागंज एवं बेतिया में आफ्टर टाइम लाइन एक भी मामला लंबित नहीं है। जिलाधिकारी द्वारा इस पर संतोष प्रकट किया गया तथा निदेश दिया गया कि लोक सेवाओं का अधिकार अधिनियम अंतर्गत प्राप्त आवेदनों का निर्धारित समयावधि में निष्पादन कराना सुनिश्चित किया जाय। 

सीडब्लूजेसी/एमजेसी की समीक्षा के दौरान अंचलाधिकारी, बैरिया द्वारा कार्य में लापरवाही एवं कोताही का मामला सामने आया। जिलाधिकारी द्वारा इसे गंभीरता से लेते हुए अंचलाधिकारी, बैरिया को शोकॉज करने का निदेश दिया गया।

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, श्री अनिल कुमार, अपर समाहर्ता, श्री अनिल राय, एसडीएम, बेतिया, श्री विनोद कुमार सहित सभी जिलास्तरीय पदाधिकारी उपस्थित रहे तथा क्षेत्रीय कार्यालयों के सभी अधिकारी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े रहे।

टिप्पणियाँ