बिहार राज्य निर्माण कामगार यूनियन का पश्चिम चंपारण जिला सम्मेलन संपन्न


बेतिया (सोनू भारद्वाज) बिहार राज्य निर्माण कामगार यूनियन पश्चिम चंपारण जिला का तीसरा जिला सम्मेलन रिक्शा मजदूर सभा भवन मीना बाजार बेतिया में संपन्न हुआ । सर्वप्रथम झंडोत्तोलन बिहार राज्य निर्माण यूनियन के सचिव नाथून जमादार ने किया । शहीद बेदी पर माल्यार्पण करने के बाद सम्मेलन का उदघाटन करते हुए निर्माण यूनियन के राज्य सचिव नाथुन जमादार ने बताया कि आज रोजगार का संकट गंभीर संकट के रूप में सामने आया है । मोदी सरकार प्रत्येक साल दो करोड़ नौजवानों को रोजगार देने की घोषणा करके 2019 में गद्दी तो प्राप्त कर ली । लेकिन नौजवानों को रोजगार नहीं मिल रहा है । निर्माण मजदूर अपने कार्य तकनीक के बल पर रोजी रोटी की व्यवस्था अपने परिवार के लिए कर रहा है । लेकिन आलीशान इमारतों को अपने कला कृतियों से सुसज्जित करने वाले कामगारों को अपने परिवार को रखने के लिए एक घर नहीं है सरकार के द्वारा उन्हें किसी प्रकार की न तो कोई आर्थिक सहायता और ना ही कोई तकनीकी शिक्षा दी जा रही है । बिहार राज्य निर्माण कामगार यूनियन की पश्चिम चंपारण जिला कमेटी मांग करती है की निर्माण कामगारों को सरकार के तरफ से काम करने के लिए सभी तरह के उपकरणों , सबको आवास की सुविधा , भूमिहीन निर्माण कामगारों को वासगीत जमीन , सभी कामगारों को 5 हजार रुपए पेंशन दिया जाय । 

सम्मेलन को किसान सभा के जिला सचिव चांदसी प्रसाद यादव , खेतिहर मजदूर यूनियन के जिला सचिव प्रभुनाथ गुप्ता , तांगा चालक कल्याण संघ के अध्यक्ष तथा ई रिक्शा चालक संघ के उपाध्यक्ष प्रकाश कुमार वर्मा तथा अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ के सचिव संतोष कुमार ने किया । 

सम्मेलन की अध्यक्षता अजय सुहाग और शम्भु प्रसाद की अध्यक्ष मण्डली ने की । 

सम्मेलन ने 15 सदस्यीय जिला कमिटी का सर्व सम्मति से चुनाव किया जिसके अध्यक्ष अनूप कुमार उपाध्यक्ष प्रदीप पटेल , गोरख प्रसाद , धर्मेंद्र कुमार सचिव शंभू प्रसाद संयुक्त सचिव अर्जुन पटेल , सत्येंद्र पटेल , अखिलेश महतो चुने गए तथा कोषाध्यक्ष शंकर कुमार राव निर्वाचित हुए, अंत में समापन भाषण शंकर कुमार राव ने किया ।

टिप्पणियाँ