स्टार्टअप जोन को मुंबई से मिला डेढ़ लाख शर्ट एवं 10 हजार जैकेट का ऑर्डर

पश्चिम चम्पारण, बेतिया बन रहा प्रोडक्शन हब

दिल्ली, कोलकाता एवं अन्य जगहों से खरीदारी करने वाली बड़ी कंपनियां चनपटिया स्टार्टअप जोन के प्रोडक्ट्स में ले रही हैं दिलचस्पी

बेतिया । पश्चिम चम्पारण, बेतिया जिला अब प्रोडक्शन हब बनने की दिशा में तेजी के साथ अग्रसर हो रहा है। चनपटिया स्टार्टअप जोन के बने प्रोडक्ट्स की ख्याति से प्रभावित होकर देश की कई कंपनियां अब यहां के प्रोडक्ट्स में दिलचस्पी दिखानी शुरू कर दी है। दिल्ली, कोलकाता सहित अन्य जगहों से खरीदारी करने वाली बड़ी-बड़ी कंपनियां अब चनपटिया स्टार्टअप जोन के प्रोडक्ट्स की तरफ आकर्षित हो रहे हैं। चनपटिया स्टार्टअप जोन के उद्यमी को मुंबई की एक कंपनी से डेढ़ लाख शर्ट और 10 हजार जैकेट का ऑर्डर मिला है, जिसे तीन महीने में पूरा करना है। स्टार्टअप जोन के संबंधित उद्यमी ने जिलाधिकारी को बताया कि उन्हें 10 हजार जैकेट, डेढ़ लाख शर्ट का ऑर्डर मुंबई की एक कंपनी से मिला है, जिसे तीन महीने में पूरा करना है। इसके साथ ही विंटर सिजन के लिए लाखों रूपये के अन्य ऑर्डर भी उन्हें प्राप्त हुए हैं। जिलाधिकारी ने इस पर प्रसन्नता जाहिर की और उन्हें शुभकानाएं दी। उन्होंने कहा कि इसी तरह आगे बढ़ते रहें और बेतिया मॉडल चनपटिया स्टार्टअप जोन का परचम लहरायें। इस अवसर पर एक अन्य उद्यमी ने जिलाधिकारी को बताया कि वे पश्चिम चम्पारण जिले के निवासी हैं तथा वर्तमान में लुधियाना में 100 से ज्यादा स्टेचिंग मशीन के ऑनर हैं। अब वे पश्चिम चम्पारण जिले में ही अपना उद्यम शुरू कर जिले को प्रोडक्शन हब बनाने की दिशा में अपना योगदान देना चाहते हैं। उन्होंने बताया कि मुंबई एक एक्सपोर्ट कंपनी रमानो द्वारा दिये गये ऑर्डर की पूर्ति ये लोग करते हैं। उनका ऑर्डर इतनी बड़ी मात्रा में होता है कि उसे पूरा करने में उन्हें दिन-रात मेहनत करनी पड़ती है। उन्होंने बताया कि रमानो एक्सपोर्ट कंपनी वर्ष भर में ढ़ाई लाख जैकेट, डेढ़ लाख डैनियम पैंट, ढ़ाई लाख शर्ट, डेढ़ लाख स्वेट शर्ट, पांच लाख टी-शर्ट, डेढ़ लाख लोअर आदि का ऑर्डर देती है। इनका खुद के प्रोडक्शन हाउस में 200 से ज्यादा मशीनें कार्यरत है। इसके साथ ही ये अन्य सामानों के लिए अपना ऑर्डर दिल्ली एवं कोलकाता के कुछ प्रोडक्शन हाउस को देते हैं। वे अपना कटिंग, पंचिंग, डिजाईन, क्वालिटी वगैरह का पैटर्न पूर्व में ही भेज देते हैं और उसी के अनुरूप प्रोडक्शन कराते हैं।

रमानो एक्सपोर्ट के ऑनर को बातचीत के क्रम में बताया गया कि आप जो सामान दिल्ली एवं कोलकाता से क्रय करते हैं, अगर उसी रेट पर स्टार्टअप जोन चनपटिया से आपको सामान मिले तो क्या आप उसे लेंगे। रमानो एक्सपोर्ट के ऑनर ने हामी भरी और कहा कि मैं पहले स्टार्टअप जोन चनपटिया देखूंगा और फिर बताउंगा। उन्होंने कहा कि उनका आगमन बहुत जल्द पश्चिम चम्पारण जिले में होने वाला है। उन्होंने यहां के प्रोडक्ट्स के प्रति अपनी दिलचस्पी दिखायी है। जिलाधिकारी द्वारा उन्हें आश्वस्त किया गया कि उनका उद्यम शुरू करने में जिला प्रशासन द्वारा पूरी मदद की जायेगी। राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन द्वारा अपना उद्यम शुरू करने वाले उद्यमियों को प्लग एन्ड प्ले मॉडल पर सभी सुविधाएं प्रदान की जा रही है।

इस अवसर पर वरीय उप समाहर्ता, रवि प्रकाश, राजीव कुमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

टिप्पणियाँ